Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Tea Benefits: आपकी सेहत के लिए वरदान है ब्लैक टी! ये 4 फायदे जानेंगे, तो छूट जाएगी दूध वाली चाय की तलब

सुबह सवेरे उठकर कई लोगों का सबसे पहला काम चाय पीना होता है। अगर आप भी चाय की चुस्की के बिना अपने दिन की शुरुआत नहीं कर पाते हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए ब्लैक टी लेकर आए हैं। इसे बनाना तो आपको खुद ही पड़ेगा लेकिन हां यहां हम आपको इसके सेवन के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिन्हें जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 10 Mar 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
एक दो नहीं, आपकी सेहत को ये 5 बड़े फायदे पहुंचाती है ब्लैक टी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Black Tea Benefits: दिन की शुरुआत एक बढ़िया चाय के साथ न हो, तो कई लोगों का दिन खराब जाता है। ऐसे में अगर हम कहें, कि इसी चाय को आप बिना दूध और चीनी के बनाएं, तो आपको कैसा लगेगा? आपको बता दें, कि इस चाय यानी ब्लैक टी से सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं। चाहे फिर आप वेट लॉस चाहते हों या बेहतर पाचन तंत्र। आइए बिना देर किए जान लीजिए ब्लैक टी के सेवन से मिलने वाले 4 शानदार फायदे।

इम्युनिटी को मजबूत बनाती है: ब्लैक टी के सेवन से बदलते मौसम में आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग हो सकती है। यह आपको कई वायरल संक्रमण से बचाने में भी बेहद कारगर है। आपको बता दें, कि एंटी-ऑक्सीडेंट्स के मामले में इस चाय का कोई मुकाबला नहीं है।

यह भी पढ़ें-  इन हर्बल टी से करें दिन की शुरुआत, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और बीमारियां भी रहेंगी दूर

हार्ट हेल्थ के लिए बेहतर: ब्लैक टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण आपकी हार्ट हेल्थ को कई फायदे पहुंचाते हैं। सुबह सवेरे दूध वाली चाय की जगह अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो दिल के आस-पास की धमनियों में खून का थक्का जमने की समस्या नहीं होती है।

इन्फेक्शन से बचाती है: ब्लैक टी में फ्लेवनॉइड्स और पोलीफेनोल्स जैसे कई एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बदलते मौसम या वायरल के कारण होने वाले इन्फेक्शन्स से आपको बचा सकते हैं।

पाचन दुरुस्त करती है: ब्लैक टी टैनिन और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में देखे जाते हैं। ऐसे में इनके सेवन से आपका डाइजेशन भी बेहतर होता है। इसके अलावा पेट में होने वाली गैस या गड़बड़ हाजमे से भी ये आपको बचाती है। गट हेल्थ के लिए ये दूध वाली चाय की तुलना में काफी बेहतर है।

यह भी पढ़ें- Health Tips: क्या है Flexitarian Diet, जो आपको हार्ट डिजीज और डायबिटीज से रखती है कोसों दूर!

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik