Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Tea Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट काली चाय पीने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

Black Tea Benefits हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इम्युनिटी कमजोर रहने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं जो वायरल संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होते हैं। इस चाय के सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 05:55 PM (IST)
Hero Image
Black Tea Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट काली चाय पीने से मिलेंगे ये गजब के फायदे

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Tea Benefits: आजकल ग्रीन टी ट्रेंडिंग में है। डॉक्टर भी सेहतमंद रहने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैफीन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में लाभकारी सिद्ध होते हैं। खासकर, मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप में यह चाय बहुत लाभकारी होती है। जानकारों की मानें तो दिन में दो बार यानी दो कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, ब्लैक टी भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है। इस चाय के सेवन से शरीर पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। बदलते मौसम में होने वाली परेशानियों से निजात मिलता है। इस मौसम में असामान्य तापमान के चलते सर्दी, खांसी और बुखार का खतरा बढ़ जाता है। आइए, इस चाय के फायदे के बारे में जानते हैं-

इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इम्युनिटी कमजोर रहने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो वायरल संक्रमण को रोकने में मददगार साबित होते हैं। इस चाय के सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है। इस चाय में मौजूद कैफीन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही शरीर में शक्ति का संचार होता है। इसके लिए रोजाना सुबह में ब्लैक टी का सेवन कर सकते हैं।

कैंसर का खतरा होता है कम

National Cancer Institute (NCI) की शोध में खुलासा हुआ है कि ब्लैक टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें पॉलीफेनोल्स पाया जाता है, जो ट्यूमर के बढ़ने के खतरे को कम करता है। इससे स्किन, ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट का खतरा कम हो जाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

ब्लैक टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (जिसे फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है) हृदय के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से ब्लैक टी पीने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रोजाना सुबह में खाली पेट ब्लैक टी जरूर पिएं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।