Move to Jagran APP

Blood Donation Benefits: रक्तदान से केवल रोगी ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी हैं अनेकों फायदे, जानें

Blood Donation Benefits रक्तदान न केवल उपचार और आपातकालीन चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि यह रक्तदान करने वालों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। कुछ लोगों के मन में इस बात को लेकर भ्रम है कि रक्तदान करने से कमजोरी आती है लेकिन ऐसा नहीं है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 17 Feb 2023 05:59 PM (IST)
Hero Image
Blood Donation Benefits: रक्तदान से केवल रोगी ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी हैं अनेकों फायदे, जानें
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Blood Donation Benefits: 'ब्लड डोनेशन' यानी रक्तदान एक सामुदायिक जिम्मेदारी है, जिसका हर सक्षम व्यक्ति को पालन करना चाहिए। ना जाने हर कितने लोगों को रक्त की कमी या फिर सही समय पर सही ब्लड ग्रुप ना मिलने के कारण अपनी जान गंवानी पड़ती है। जानकारों की मानें तो देश की कुल आबादी का केवल 37 प्रतिशत ही रक्त देने के योग्य है और जो लोग दान कर सकते हैं उनमें से भी 10 प्रतिशत से भी कम लोग वास्तव में सालाना रक्तदान करते हैं। कुछ लोगों के मन में इस बात को लेकर भी भ्रम है कि रक्तदान करने से कमजोरी आती है या फिर उनके सेहत पर इसका नकारात्मक असर पड़ेगा।

रक्तदान न केवल उपचार और आपातकालीन चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह दुनियाभर में जानलेवा विकारों से पीड़ित लोगों की भी सहायता के लिए भी अनिवार्य है। थैलेसीमिया और सिकल सेल रोग जैसे अनुवांशिक रक्त विकार वाले लोगों को स्वस्थ रहने के लिए आजीवन रक्त की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, हीमोफिलिया भी एक दुर्लभ रक्त स्थिति है जिसमें रक्त सामान्य रूप से नहीं जमता है और चोट या दुर्घटना के बाद घंटों तक रोगी का खून बह सकता है। रक्तदान न केवल आपातकाल में जीवन बचाता है बल्कि यह गारंटी देता है कि विशिष्ट बीमारी वाले व्यक्ति लंबे समय तक जीवित रहते हैं और गुणवत्तापूर्ण जीवन जीते हैं। यहां रक्तदान को लेकर एक और बात पर ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता है कि इससे ना केवल रक्त प्राप्त करने वाले का हित है बल्कि रक्त का दान करने वालों लोगों के लिए भी इसके कई लाभ हैं।

चलिए जानते हैं रक्तदान के ऐसे ही 5 लाभों के बारे में-

हृदय रोग के जोखिम को कम करता है

नियमित रक्तदान से आयरन का स्तर नियंत्रित रहता है। रक्त में आयरन की उच्च मात्रा अक्सर रक्त धमनियों को प्रतिबंधित करती है, दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है और हेमोक्रोमैटोसिस के रूप में जाने वाली बीमारी का कारण बनता है। ऐसे में रक्तदान द्वारा अतिरिक्त आयरन के जमाव को कम करने से आपकी धमनियों को काम करने के लिए अधिक क्षेत्र मिलता है और रक्त नाड़ी और प्रवाह को स्थिर बनाए रखता है, परिणामस्वरूप दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है।

कैंसर की संभावना को कम करता है

रक्त में आयरन के अत्यधिक जमाव को कम करने, कैंसर के खतरे को कम करने के लिए नियमित रक्तदान का प्रदर्शन किया गया है। फिर भी, रक्त में उच्च आयरन का जमाव कुछ स्थितियों में कैंसर के कुछ रूपों, जैसे रक्त कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

रक्तदान के शारीरिक लाभ तो हैं हीस साथ ही इसका एक सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ निस्संदेह मनोवैज्ञानिक पहलू है। किसी और के लिए कुछ अच्छा करने के बाद जिस सुकून का अनुभव होता है उससे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर काफी सकारात्मक असर पड़ता है। रक्तदान करने का अर्थ है कि कहीं न कहीं किसी को अति आवश्यक सहायता प्राप्त होगी और आप आपात स्थिति में किसी की जान बचा रहे होंगे। इस प्रकार की स्वैच्छिक गतिविधि का आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है और अंततः आपके मन और शरीर में सुधार होता है।

वजन घटना

स्वस्थ व्यक्तियों में, समय पर रक्तदान वजन घटाने में सहायता करता है और सहनशक्ति को बढ़ाता है। हालांकि, इसे वजन घटाने के दैनिक प्रक्रिया के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए रक्तदान करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अतिआवश्यक है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कई तरह की बीमारियों को रोकने के लिए इम्यूनोलॉजी महत्वपूर्ण है। समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने और बीमारियों की पहचान करने के अलावा, लगातार रक्तदान भी समग्र प्रणाली को पुनर्जीवित कर सकता है। जब कोई व्यक्ति डायलिसिस या स्वैच्छिक रक्तदान से गुजरता है, तो उनमें रेड ब्लड सेल्स नए सिरे से बनने लगते हैं। नए ब्लड प्लाज्मा के बनने से ल्यूकोसाइट्स की वृद्धि होती है, जो इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने और कई बीमारियों से बचाने के लिए जाना जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।