Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Green Tea में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब फायदे, सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती हैं दूर

सेहत के लिहाज से ग्रीन टी (Green Tea) को काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें दालचीनी (Cinnamon) और घी (Ghee) मिलाकर पीने से सेहत को मिलने वाले फायदों को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है? इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि क्यों ये ड्रिंक आयुर्वेद (Ayurveda) के लिहाज से बढ़िया मानी जाती है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 30 Aug 2024 09:48 PM (IST)
Hero Image
ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से क्या होता है? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ग्रीन टी (Green Tea) में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का खजाना होता है। वहीं, घी का सेवन शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है हड्डियों को मजबूती देने के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यही वजह है कि कई मामलों में इन तीनों चीजों को मिलाकर पीने से लाजवाब फायदे मिल सकते हैं। आइए जानें ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने के फायदे।

दालचीनी के फायदे

दालचीनी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं। दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है। यह इंसुलिन के प्रति सेंसिटिविटी को बढ़ाती है जिससे शरीर को ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद मिलती है। दालचीनी हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करती है। दालचीनी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गठिया और सूजन से जुड़ी कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार होती है।

घी के फायदे

घी में शॉर्ट-चैन फैटी एसिड होते हैं जो शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। घी में विटामिन ए और के भी पाए जाते हैं जो हड्डियों और दृष्टि के लिए अच्छे होते हैं। घी में ब्यूटिरिक एसिड भी पाया जाता है जो गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है।

ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह हार्ट के लिए भी फायदेमंद होती है, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करती है। ग्रीन टी में शामिल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें- रोज सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने के फायदे

ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से सेहत को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। दालचीनी और घी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। इन दोनों को ग्रीन टी में मिलाकर पीने से इन गुणों का लाभ और भी बढ़ जाता है। ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाती है जिससे शरीर को ग्लूकोज को अवशोषित करने में मदद मिलती है। ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से हार्ट हेल्थ को भी फायदा पहुंचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करती है। ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने से एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का भी लाभ मिलता है जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। गठिया और सूजन से जुड़ी अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिहाज से भी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक काफी फायदेमंद है।

ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने का तरीका

  • ग्रीन टी में दालचीनी और घी मिलाकर पीने का तरीका बेहद आसान है।
  • सबसे पहले एक कप पानी उबाल लें, फिर इसमें एक चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां डाल दें।
  • पानी को कुछ मिनटों तक उबलने दें फिर गैस बंद कर दें और चाय को कुछ मिनटों तक ढककर रख दें।
  • अब चाय को छानकर कप में निकाल लें और इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच घी डाल दें।
  • इस ड्रिंक को अच्छी तरह से मिला लें और फिर पिएं।

यह भी पढ़ें- सावधान! कड़क स्वाद के चक्कर में आप भी ज्यादा उबालते हैं दूध वाली चाय, तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।