Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Brain Fog: तनाव, प्रेग्नेंसी या और किसी वजह से हो रहा है ब्रेन फॉग, तो जानें मैनेज करने के तरीके

कई बार हमारी लाइफस्टाइल या किसी मेडिकल कंडिशन की वजह से ब्रेन फॉग जैसी समस्या हो सकती है जो हमारे रोज के कामों को प्रभावित कर सकती है। यह कोई बीमारी नहीं है लेकिन कई बार यह किसी दूसरी बीमारी की वजह से जरूर हो सकता है। जानें क्या होता है ब्रेन फॉग और कैसे इस समस्या से डील कर सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 15 Feb 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से मिल सकती है ब्रेन फॉग दूर करने में मदद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Brain Fog: क्या आपके साथ कभी ऐसा होता है कि आप कोई काम करने निकले, लेकिन अचानक ही आप उस काम के बारे में भूल गए हो। अगर हां, तो हो सकता है कि आप ब्रेन फॉग का शिकार हुए हैं। हालांकि, ब्रेन फॉग कोई मेडिकल कंडिशन नहीं है, लेकिन इस कारण से आपको कई बार अपने रोज के कामों को करने में समस्या हो सकती है। इसलिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से ब्रेन फॉग को मैनेज करने में काफी मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं क्या होता है ब्रेन फॉग और कैसे कर सकते हैं इसे डील।

क्या है ब्रेन फॉग?

ब्रेन फॉग कोई बीमारी नहीं है। इस कारण से सोचने की क्षमता कम होना, चीजें भूलना, फोकस करने में तकलीफ होना, मेंटल क्लैरिटी न होना, जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। कई लोग इसे दिमागी थकान भी कहते हैं। इस कारण से रोजमर्रा के काम करने में तकलीफ हो सकती है। हालांकि, यह कोई बीमारी नहीं है, लेकिन कई बार यह किसी अन्य बीमारी का संकेत हो सकता है।

यह भी पढ़ें: रोज की ये आदतें पहुंचा रही हैं आपके दिमाग को नुकसान, जल्द से जल्द करें इनमें सुधार

क्यों होता है ब्रेन फॉग?

ब्रेन फॉग होने की कोई एक वजह नहीं होती है। कई कारणों की वजह से ब्रेन फॉग की समस्या हो सकती है। जिनमें प्रेग्नेंसी, स्ट्रेस, हार्मोनल बदलाव, डिप्रेशन, कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज, ऑटो-इम्यून डिजीज, नींद की कमी, विटामिन-बी12 की कमी जैसे कई कारण हो सकते हैं।

कैसे करें इसे मैनेज?

फिजिकल एक्टिविटी- रोज थोड़ी देर वॉक करने या किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करने से ब्रेन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिस कारण से ब्रेन फॉग की समस्या कम होती है। इसके अलावा, यह बेहतर नींद और शरीर को फिट रखने में भी मददगार होता है।

स्ट्रेस मैनेज करें- स्ट्रेस की वजह से ब्रेन फॉग की समस्या काफी आम है। इसलिए तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन, योग, जर्नलिंग जैसी एक्टिविटीज की मदद लें। इससे आपको मेंटल क्लैरिटी हासिल करने में काफी मदद मिलेगी।

नींद पूरी करें- नींद पूरी न होने की वजह से दिमाग थका हुआ रहता है और बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है। इसलिए रोज 7-8 घंटे की नींद लेने की कोशिश करें।

डाइट का ख्याल रखें- अपनी डाइट में विटामिन-बी12 से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करें। इनकी मदद से ब्रेन को बेहतर तरीके से काम करने में काफी मदद मिलती है। साथ ही, एंटी-इंफ्लेमेटरी फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा, प्रोसेस्ड फूड आइटम्स को कम से कम खाएं।

ब्रेन टीजर्स हल करें- दिमाग को एक्टिव रखने के लिए पजल्स, क्रॉस वर्ड्स जैसे गेम्स खेलें। इनकी मदद से ब्रेन सेल्स एक्टिव रहते हैं और दिमाग की एक्सरसाइज होती है, जो दिमाग को बेहतर फंक्शन करने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें: याद्दाश्त बढ़ाने में मदद करेंगे ये 5 फूड आइटम्स, शुरू करें सेवन

Picture Courtesy: Freepik