Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding के दौरान इस तरह रखें हाइजीन का ख्याल, बच्चे की सेहत में भी होगा सुधार

Breastfeeding Hygiene Tips मां का दूध शिशु के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चे के लिए जरूरी होते हैं। बच्चों के विकास के लिए मां का दूध बेहद जरूरी है लेकिन ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हाइजीन मेंटेन करना भी आवश्यक है। इससे आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा। तो आइए जानते हैं ब्रेस्टफीडिंग के दौरान साफ-सफाई का ख्याल कैसे रखें।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 26 Aug 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
Breastfeeding Hygiene Tips: ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले जान लें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hygiene Tips: लोग पर्सनल हाइजीन का ध्यान तो रखते ही हैं, लेकिन अगर कोई महिला ब्रेस्टफीड करवा रही हैं, तो हाइजीन मेंटेन करना बहुत जरूरी होता है। ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हाइजीन मेंटेन करना इसलिए जरूरी है क्योंकि यह आपके बच्चे के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर बच्चा बोतल से दूध पीता है, तो बोतल को उबालकर उसे स्टरलाइज करते हैं, उसी तरह ब्रेस्टफीडिंग के दौरान के दौरान भी हाइजीन मेंटेन करना जरूरी है, ताकि बच्चे को कोई इंफेक्शन न हो। तो आइए जानते हैं, ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हाइजीन का ख्याल कैसे रखें।

साफ कपड़े पहनें

मां का दूध बच्चे के लिए सबसे पौष्टिक आहार होता है। बच्चे को दूध पिलाते समय साफ-सफाई का भी ध्यान रखना जरूरी है। क्योंकि फीडिंग के दौरान बच्चे और मां का स्किन टू स्किन कॉन्टेक्ट होता है। अगर ब्रेस्ट पर किटाणु होंगे, तो बच्चे को इंफेक्शन का डर रहेगा। इसलिए साफ कपड़े पहनें और ऐसे कपड़ों का चुनाव करें जिससे एयर फ्लो बना रहे।

निपल्स को साफ रखें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निपल्स को साफ रखना भी जरूरी है। जरूरी नहीं है कि हर फीड के बाद निपल्स को साफ किया जाए लेकिन दिन में दो बार गुनगुने पानी से निपल्स साफ कर सकते हैं। वहीं अगर किसी महिला को ज्यादा पसीना आता है तो जब भी पसीना आएं, तो निपल्स को साफ करके दूध पिलाएं।

सेंटेड प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान निपल्स में क्रैक होना और दर्द होना नॉर्मल है। अगर क्रैक्ड निपल्स को ठीक करना है, तो नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा कभी भी निपल्स पर क्रीम का इस्तेमाल न करें। ये सेंटेड क्रीम और लोशन बच्चे के लिए नुकसानदायक होते हैं, साथ ही निपल्स को धोते समय सेंटेड साबुन आदि का भी उपयोग न करें।

ब्रेस्ट पंप को साफ रखें

अगर कोई महिला ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करती है, तो ब्रेस्ट पंप की सफाई समय-समय पर करते रहना चाहिए। ब्रेस्ट पंप को धोने के लिए उसकी चीजों को अलग रखें। इससे बर्तन धोने वाले साबुन से न मिलाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik