Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding: बच्चे ही नहीं मां के लिए भी फायदेमंद हैं ब्रेस्टफीडिंग, जानें इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे

Breastfeeding मां बनना हर महिला के लिए एक सुखद अहसास होता है। इस दौरान एक महिला के जीवन में कई सारे बदलाव आते हैं। बच्चे के जन्म के बाद मां की जिम्मेदारियां काफी बढ़ जाती हैं। स्तनपान इन्हीं जिम्मेदारियों में से एक है लेकिन कई महिलाएं स्तनपान से परहेज करती हैं। अगर आप भी इन्हीं में से हैं तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 06 Jul 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
बच्चों के लिए क्यों जरूरी मां का दूध

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding: घर में मौजूद बड़े-बुर्जुगों से लेकर डॉक्टर तक, मां बनने के बाद हर महिला को ब्रेस्ट फीडिंग कराने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मां का दूध बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए काफी जरूरी होता है। बच्चे को अपना दूध पिलाने से न सिर्फ शिशु को, बल्कि मां को भी कई सारे फायदे मिलते हैं। हालांकि, इन दिनों ज्यादातर महिलाएं किसी न किसी वजह से बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग कराने से कतराती हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे ब्रेस्टफीडिंग से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जो आपको जानना बहुत जरूरी है।

क्रॉनिक बीमारियों से बचाव

मां का दूध बच्चे के लिए किसी सुरक्षा कचव से कम नहीं है। स्तनपान कराने से शिशुओं में अस्थमा, मोटापा, टाइप 1 डायबिटीज और सडन इन्फेंट डेथ सिंड्रोम (एसआईडीएस) का खतरा कम होता है। स्तनपान करने वाले शिशुओं को कान में संक्रमण और पेट में कीड़े होने की संभावना भी कम होती है।

इम्युनिटी मजबूत करें

मां का दूध एंटीबॉडी और इम्यून फैक्टर्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से शिशु का सांस, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी बीमारियों और संक्रमणों से बचाव होता है। पोषक तत्वों से भरपूर मां का दूध बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने में मदद करता है। साथ ही यह कान के संक्रमण, निमोनिया और दस्त जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

पाचन स्वास्थ्य बेहतर करें

मां का दूध पचाने में आसान होता है और इसकी संरचना बच्चे की बदलती जरूरतों के मुताबिक बदलती रहती है। इसमें एंजाइम होते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं और हेल्दी गट बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान कर कब्ज और पेट के दर्द जैसी स्थितियों के खतरे को कम करते हैं।

कैंसर से बचाएं

मां का दूध पीने वाले शिशुओं में लिंफोमा कैंसर की संभावना कम होती है। ऐसे में स्तनपान करते हुए जैसे-जैसे बच्चे की उम्र बढ़ती है, उनमें कई अन्य प्रकार के कैंसर होने की संभावनाएं भी कम होती जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चे को स्तनपान जरूर कराएं।

स्तनपान से मां को होते हैं ये फायदे

स्तनपान कराने से मां में स्तन और ओवेरियन कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है। स्तनपान से मां को भी स्वास्थ्य लाभ होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik