Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Breastfeeding Week 2023: बेबी के लिए कम पड़ रहा है दूध, तो मां को डाइट में शामिल करने चाहिए ये 5 मैजिक फूड्स

Breastfeeding Week 2023 हर साल ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है ताकि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा सके। कई ऐसी नई मांएं होती हैं जिनमें ब्रेस्ट मिल्क पर्याप्त मात्रा में उत्पादित नहीं हो पाता है। इसकी वजह से उनके बच्चे का पेट भी पूरी तरह से नहीं भर पाता। ऐसे में आइए आज जानें ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिए डाइट में क्या जरूर खाना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 31 Jul 2023 11:00 PM (IST)
Hero Image
Breastfeeding Week 2023: ब्रेस्ट मिल्क से नहीं भर रहा बेबी का पेट, तो मांओं खानी चाहिए ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Breastfeeding Week 2023: अक्सर नई मांओं को कम दूध के उत्पादन के कारण कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ जाता है। ऐसी कई चीजें हमारी रसोई में ही मौजूद होती हैं, जिसके सेवन से दूध की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे 5 सुपर फूड्स के बारे में जो सभी के घरों में मौजूद होते हैं। यहां तक कि आसानी से कम दाम में उपलब्ध भी होते हैं। 

आइए जानते हैं इन मैजिक फूड्स के बारे में

अजवाइन के बीज 

रात में अजवाइन को पानी में भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से कब्ज, गैस आदि जैसी पेट की समस्याएं दूर होती हैं। अजवाइन में थायमॉल पाया जाता है, जिसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं। प्रसव के बाद इसका सेवन करने से दूध की मात्रा बढ़ती है।

मेथी बीज

मेथी में एस्ट्रोजेन पाया जाता है, जिससे दूध का प्रवाह बढ़ता है। यह एक प्रकार की जड़ी बूटी है जिसका सेवन चाय में डाल कर किया जा सकता है या फिर साबुत मेथी दानों को पानी में रातभर भिगोकर रखने के बाद भी किया जा सकता है। 

ओटमील 

नई मांओं में अक्सर आयरन की कमी देखी जाती है, जिससे दूध के उत्पादन में कमी हो सकती है। ऐसे में आयरन से भरपूर ओटमील एक बहुत ही फायदेमंद भोजन है, जिसे आसानी से दूध में डाल कर या खिचड़ी के रूप में बना कर खाया जा सकता है।

सौंफ 

दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल करना एक पुराना नुस्खा है। इसमें भी एस्ट्रोजन पाया जाता है, जो दूध की मात्रा बढ़ाने में सहायक होता है।

लहसुन 

यह एक प्रकार का गैलेक्टागोग है, जो कि इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ शरीर में मिल्क प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है। यानी इसका सेवन करने से दूध की मात्रा बढ़ती है। हालांकि कुछ बच्चों को इससे एलर्जी महसूस हो सकती है या मां को इसकी महक नापसंद हो सकती है। इसलिए इस तरह की सेंसिटिविटी की पहचान करके उसके हिसाब से ही अपने खाने में लहसुन का प्रयोग करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik