Move to Jagran APP

Bruce Willis Dementia: क्या है डिमेंशिया? जिससे जूझ रहे हैं 'Die Hard' स्टार ब्रूस विलिस

Bruce Willis Dementia फिल्म डाई हार्ड के स्टार ब्रूस विलिस के लाखों फैन्स के लिए बुरी ख़बर है। एक्टर के परिवार ने ब्यान जारी कर बताया कि वीलिस एक तरह के डिमेंशिया से जूझ रहे हैं। जिसका इस समय कोई इलाज नहीं है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Fri, 17 Feb 2023 04:20 PM (IST)
Hero Image
Bruce Willis Dementia: जानें डिमेंशिया के बारे में जिससे 'Die Hard' स्टार ब्रूस विलिस पीड़ित हैं
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bruce Willis Dementia: बॉलीवुड स्टार ब्रूस विलिस डिमेंशिया से पीड़ित हो गए हैं। उनके परिवार ने गुरुवार को एक स्टेटमेंट जारी कर जानकारी दी। 67 साल के इस एक्टर का करियर शानदार रहा है, लेकिन साल 2022 में पता चला कि वह एफासिया से पीड़ित हैं, जिसमें बात करने में दिक्कत आती है।

स्टेटमेंट उनकी पत्नी एम्मा, पूर्व-पत्नी व एक्ट्रेस डेमी मूर और 5 बेटियों द्वारा रिलीज़ किया गया। जिसमें बताया कि ब्रूस विलिस एक तरह के डिमेंशिया से पीड़ित हैं, जिसे फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया कहा जाता है। " यह जानकारी दर्दनाक ज़रूर है, लेकिन इस बात से राहत मिलती है कि आखिर में बीमारी के बारे में पता चल पाया। आज इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है, लेकिन हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में मिल पाएगा।"

Frontotemporal Dementia: फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया क्या है?

फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया यानी FTD दिमाग से जुड़े विकारों के एक समूह में शामिल है, जो मस्तिष्क के फ्रंटल और टेम्पोरल लोब को प्रभावित करता है। इस स्थिति में दिमाग के इस क्षेत्र के हिस्सों में सिकुड़न आने लगती है। कई लोगों के व्यक्तित्व और स्वभाव में बदलाव आने लगते हैं। यहां तक कि उनका व्यवहार सामाजिक रूप से भी खराब हो जाता है। कई लोग भाषा को सही तरीके से इस्तेमाल करने की क्षमता खो बैठते हैं।

FTD: फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया के लक्षण क्या हैं?

FTD के कारणों का अभी पता नहीं है, लेकिन इस स्थिति के लक्षणों में पसीना आना, स्वभाव बदलने से लोग चोरी भी करने लगते हैं, यौन संबंध बनाने में दिलचस्पी बढ़ जाती है, हाइजीन को लेकर सतर्कता कम होने लगती है, निर्णय लेने की क्षमता खराब होने लगती है, सहानुभूति की कमी, सामान्य रोज़ के कामों में रुचि ख़त्म हो जाती है, ऊर्जा और प्रेरणा की कमी हो जाती है, बोलने की क्षमता कमज़ोर पड़ जाती है, व्याकुलता, योजना बनाने में दिक्कत आती है, बार-बार मूड में बदलाव होते हैं और चिड़चिड़ापन रहता है।

FTD: क्या फ्रंटोटेम्पोरल डिमेंशिया का इलाज है?

इस वक्त, FTD के इलाज या फिर इससे विकास को धीमा करने के लिए किसी तरह का ट्रीटमेंट उपलब्ध नहीं है। हालांकि, कई डॉक्टर्स इसके लक्षणों का इलाज करने के लिए दवाइयों की सलाह दे सकते हैं। एंटी-डिप्रेसेंट्स चिंता से जुड़े लक्षणों में मददगार साबित होते हैं और ऑब्सेसिव-कम्पलसिव बर्ताव को कंट्रोल में रखते हैं। थैरेपी की मदद से स्पीच को बेहतर किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik/Pexel