Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bulletproof Coffee: वजन कम करने में मददगार और एनर्जी से भरपूर है बुलेटप्रूफ कॉफी, इसके अन्य फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

कम एक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से वजन बढ़ने की समस्या काफी अधिक हो गई है। इस कारण से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हमारे शरीर को अपना घर बनाना शुरू कर देती हैं। इसलिए हेल्दी वजन होना बेहद जरूरी होता है। वजन कम करने और एनर्जी देने के लिए बुलेटप्रूफ कॉफी काफी फायदेमंद है। जानें ये कॉफी पीने के फायदे।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 29 Feb 2024 01:29 PM (IST)
Hero Image
बुलेटप्रूफ कॉफी हो सकती है सेहत के लिए फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bulletproof Coffee:  वजन अधिक होने की वजह से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से लेकर डायबिटीज जैसी कई परेशानियों का एक बहुत बड़ा रिस्क फैक्टर वजन ज्यादा होना है। इसलिए हेल्दी वजन होना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपका वजन अधिक है और आप वेट लॉस करना चाहते हैं और इसके लिए किसी ऐसे ड्रिंक की तलाश में हैं, जो आपको एनर्जेटिक रहने में मदद करें और वजन भी न बढ़ाए, तो आप बुलेटप्रूफ कॉफी आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

यह एनर्जी से भरपूर ड्रिंक है, जिसे आप अपनी डाइट प्लान का हिस्सा बना सकते हैं। बुलेटप्रूफ कॉफी अनसॉलटेड बटर और मीडियम एमसीटी तेल मिलाकर बनाई जाती है।

यह भी पढ़ें: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन, तो ये हेल्दी ड्रिंक्स करेंगे बेली फैट कम करने में मदद

बुलेटप्रूफ कॉफी वेट लॉस के साथ-साथ शरीर में गुड फैट को बढ़ावा देती है। यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह न सिर्फ आपको एनर्जी देने का काम करती है बल्कि, आपकी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखने और भूख कम करने में भी मदद करती है। बुलेटप्रूफ कॉफी में मौजूद कीटो गुण एनर्जी पाने के लिए कार्ब्स की जगह फैट को बर्न करती है, जिससे शरीर में एक्स्ट्रा फैट इकट्ठा नहीं होता। फैट बर्न करने की इस प्रक्रिया को किटोसिस कहते हैं। इससे एनर्जी मिलने के साथ-साथ वेट लॉस करने में भी मदद मिलती है।

आइए जानते हैं बुलेटप्रूफ कॉफी से होने वाले फायदों के बारे में-

वजन कम करने में कारगर

हेल्दी फैट सहित बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर, बुलेटप्रूफ कॉफी वेट लॉस करने के साथ-साथ आपके लिए एक हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक भी साबित हो सकती है ।

एनर्जी का स्त्रोत

इस कॉफी में मौजूद कैफीन हमें थकान का अनुभव नहीं होने देता। साथ ही, कैफिन हमारे दिमाग के कुछ न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बदलकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।

मेटाबॉलिज्म तेज करता है

यह कॉफी आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करती है, जिससे आपका शरीर अधिक मात्रा में कैलोरी जलाकर, वजन कम करने में मदद कर सकता है।

भूख कम लगती है

बुलेटप्रूफ कॉफी में घी होने की वजह से, यह आपको बहुत देर तक भूख न लगने का एहससा देता है, जिससे आप बार-बार खाना नहीं खाते हैं।

दिमाग शांत रखता है

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन्स और बहुत सारे पोषक तत्व हमारे दिमाग को ताजगी से भर देते हैं, जिससे दिमाग को शांति मिलती है और आप अच्छा महसूस करते हैं।

इम्युनिटी मजबूत होती है

इस कॉफी में मौजूद हेल्दी फैट्स और एंटीऑक्सीडेंटेस आपकी इम्युनिटी मजबूत बनाते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा कम होता है।

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 6 सबसे महंगी कॉफी, एक कप के लिए लुटाने पड़ते हैं हजारों रुपए

Picture Courtesy: Freepik