Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Butter Substitute: मक्खन से करना चाहते हैं परहेज, तो ये फूड आइटम्स बन सकते हैं बढ़िया विकल्प

Butter Substitute मक्खन का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इससे परहेज करने या फिर कम मात्रा में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। चलिए जानते हैं मक्खन की जगह पर खाए जाने वाले अन्य विकल्पों के बारे में।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Mon, 03 Apr 2023 09:01 AM (IST)
Hero Image
मक्खन से करना चाहते हैं परहेज, तो ट्राई करें ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Butter Substitute: मक्खन! एक ऐसी चीज़ जो खाने में जान डाल दे। लेकिन कई बार स्वाद और सेहत से भरपूर यही मक्खन कुछ लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मक्खन का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए इससे परहेज करने या फिर कम मात्रा में इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है।

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं और समझ नहीं पा रहे हैं कि मक्खन के बजाय कौन फूड फूड्स का सेवन करें, तो हम आपको कुछ स्वस्थ विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न तो स्वाद से समझौता करने देंगे और न ही सेहत से। चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ विकल्पों के बारे में जिन्हें आप मक्खन की जगह पर आसानी से खा सकते हैं।

मक्खन के विकल्प-

1. जैतून का तेल

जैतून का तेल मक्खन की जगह एक स्वस्थ विकल्प है। यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। खाना पकाने, भूनने या फिर तलने के लिए जैतून का तेल एक बढ़िया विकल्प है। इसका इस्तेमाल आप उन व्यंजनों में कर सकते हैं, जिनमें पिघले हुए मक्खन की आवश्यकता होती है।

2. पीनट बटर

मूंगफली का मक्खन या पीनट बटर ने पिछले कुछ समय में काफी लोकप्रियता हासिल की है। इसे आप आसानी से मक्खन की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर उच्च मात्रा में होते हैं। अपने इन्हीं गुणों की वजह से पीनट बटर एक स्वस्थ आहार के लिए एक श्रेष्ठ विकल्प हो सकता है। पीनट बटर का इस्तेमाल स्प्रेडिंग, डिप या फिर बेकिंग के रूप में किया जा सकता है।

3. एवोकैडो

एवोकैडो मक्खन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि ये छूने में मक्खन की तरह स्मूद होता है। एवोकैडो के लाभों से तो हर कोई अच्छी तरह से वाकिफ है। ये दिल के लिए फायदेमंद मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है और इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज भी होते हैं। पके एवोकैडो को मैश करके या प्यूरी बनाकर सैंडविच स्प्रेड के रूप में टोस्ट पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट फैट में कम और प्रोटीन और कैल्शियम में उच्च होता है, जिसकी वजह से ये एक हेल्दी ऑप्शन बन सकता है। कैलोरी को कम करने और प्रोटीन को बढ़ाने के लिए बेकिंग व्यंजनों में मक्खन या तेल के स्थान पर ग्रीक योगर्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. घी

घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है जिसे गर्म करके दूध के ठोस पदार्थों से अलग किया जाता है। घी लैक्टोज और कैसिइन से भी मुक्त है और मक्शन की जगह पर सबसे अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। अध्ययनों के अनुसार जहां घी में संतृप्त वसा अधिक होती है, वहीं यह स्वस्थ फैटी एसिड का भी एक समृद्ध स्रोत है, जो घी को मक्खन की तुलना में अधिक स्वस्थ बनाता है।

6. सेब

बेकिंग व्यंजनों में सेब का सॉस मक्खन की जगह पर एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है। यह कैलोरी और फैट में कम होता है। मफिन, केक और ब्रेड जैसे आइटम्स के साथ तेल या मक्खन के बजाय एप्पल सॉस का उपयोग करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।