Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुरक्षा के इन तौर-तरीकों को अपनाकर काफी हद तक संभव है कोरोना की तीसरी लहर से बचाव

कोरोना की तीसरी लहर के अलर्ट को देखते हुए किसी भी तरह की लापरवाही इस वक्त खतरनाक साबित हो सकती है। तो ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप सुरक्षा के उपायों का कड़ाई से पालन करें जिससे खुद के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकें।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 09 Sep 2021 05:01 PM (IST)
Hero Image
कोविड से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का बोर्ड लगा हुआ

कोरोना संक्रमण खत्म हो रहा है ये सोचकर इस वक्त की जाने थोड़ी सी भी लापरवाही बहुत बड़ा खतरा बन सकती है। तीसरी लहर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। अमेरिका-ब्रिटेन के बाद भारत के दक्षिणी हिस्से खासतौर से केरल में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। कुछ विशेषज्ञ तीसरी लहर की आशंका जताते हुए अक्टूबर से नवंबर तक इसके चरम पर पहुंचने की बात कर रहे हैं। सरकार इलाज की तैयारियों के साथ टीकाकरण महाअभियान भी चला रही है। लेकिन कोरोना संक्रमण रोकने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकार और डॉक्टर्स की ही नहीं, हमारी भी है। तो संक्रमण से बचाव के लिए क्या है जरूरी, जान लें जरा इसके बारे में।

साफ-सफाई रखें

हाथों को धोना सबसे पहला और जरूरी सुरक्षा नियम हैं। मेट्रो, ई-रिक्शा, ऑटो जिस किसी का भी इस्तेमाल आप आवाजाही के लिए करते हैं इस्तेमाल के बाद अपने हाथ जरूर साफ करें। साबुन से न धो पाएं तो हैंड सैनिटाइज़र ही लेकिन जरूर यूज करें।

लिफ्ट अवॉयड करें

जब तक बहुत जरूरी न हो लिफ्ट का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इसमें डिस्टेंसिंग का पालन कर पाना लगभग नामुमकिन सी बात है। अगर इस्तेमाल कर ही रहे हैं और उसके बटन को छुआ है तो तुरंत निकलने के बाद हाथों को सैनिटाइज़ करें।  

दूरी है अच्छी

केसेज़ कम होने के बाद स्कूल और ऑफिसेज़ खोल दिए गए हैं तो ऐसे में बहुत टाइम बाद कलीग्स और दोस्तों से मिलते हुए भी हाथ या गले मिलने के बजाय अभी भी नमस्ते या दूर से हाय-हैलो ही जारी रखें क्योंकि कोरोना संक्रामक बीमारी है और इसी तरह की लापरवाही से तेजी से फैलती है। भरे कमरे में मीटिंग्स अवॉयड करें। भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

मास्क है बचाव

बेशक मास्क पहनकर उबन होती है लेकिन ये भी सुरक्षित रहने और रखने का सबसे जरूरी उपाय है। यात्रा के दौरान, ऑफिसेज में भी इसे पहने रहें। टीका लगाकर इम्यून हो चुके हैं ऐसा बिल्कुल न सोंचे। छींकते, खांसते समय मास्क लगा है तो ठीक वरना कोहनी जरूरी लगा लें।

एक्टिव रहें

हो सके आपको ये बात गैरजरूरी लगे लेकिन इस वक्त फिट रहना भी सेफ रहने का सबसे कारगर उपाय है। कम खाएं, हेल्दी खाएं, मोटापा न बढ़ने दें और एक्सरसाइज जरूर करें।

Pic credit- pexels