Move to Jagran APP

रोज दाल-चावल खाने से शरीर में दिखेंगे 7 जबरदस्त बदलाव, गैस और एसिडिटी जैसी कई परेशानियां बना लेंगी दूरी

क्या आप भी दाल-चावल को मामूली खाना समझते हैं? अगर हां तो आपको बता दें कि ये सादा खाना अपने भीतर सेहत के कई राज (Dal Chawal Benefits) छिपाए बैठा है। रोजाना दाल-चावल खाने से आपकी सेहत को कई फायदे मिल सकते हैं क्योंकि ये खाना पोषक तत्वों का भंडार है। आइए यहां जानते हैं कि क्यों रोज चावल-दान खाना आपके लिए लाभदायक है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 13 Oct 2024 05:09 PM (IST)
Hero Image
Dal Chawal खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Dal Chawal Benefits: दाल-चावल भारतीय खान-पान का एक अभिन्न हिस्सा है। कई लोगों का तो ये कम्फर्ट फूड भी होता है। यानी इसे खाकर उन्हें बेहतर महसूस होता है। यह न केवल स्वादिष्ट और आसानी से बनने वाला खाना है, बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद (Benefits of Dal Chawal) होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? तो आपके इस सवाल का जवाब यहां जानिए। इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि रोजाना दाल-चावल खाने से हमें क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं और क्या रोज दाल-चावल खाना फायदेमंद है या नहीं।

पोषक तत्वों का भंडार

  • प्रोटीन- दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर की मांसपेशियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी है।
  • कार्बोहाइड्रेट- चावल कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो शरीर को एनर्जी देता है।
  • विटामिन और मिनरल- दाल और चावल में विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस आदि जैसे कई जरूरी विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।
  • फाइबर- दाल और चावल में फाइबर भी होता है जो पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: रोजाना तुलसी का पानी पीने से दूर होंगी कई समस्या, इसे बनाना भी है बहुत आसान

दाल चावल खाने के स्वास्थ्य लाभ

  • पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है- दाल-चावल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से बचाता है।
  • दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है- दाल में मौजूद फोलेट हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद करता है।
  • वजन नियंत्रण में मदद करता है- दाल-चावल में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह लंबे समय तक पेट भरा रखता है। इसलिए, यह वजन नियंत्रण में मदद कर सकता है।
  • इम्यून क्षमता बढ़ाता है- दाल-चावल में मौजूद विटामिन और मिनरल इम्यून सिस्टम की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • हड्डियों को मजबूत बनाता है- दाल में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
  • तनाव कम करता है- दाल-चावल में मौजूद ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।
  • त्वचा के लिए अच्छा- दाल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

क्या रोजाना दाल-चावल खाना सुरक्षित है?

हां, सामान्य रूप से रोजाना दाल-चावल खाना सुरक्षित है। हालांकि, अगर आपको डायबिटीज है, तो आपको चावल का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, नहीं तो शुगर बढ़ने की समस्या हो सकती है।

यानी कुल मिलाकर बात ये है कि दाल-चावल हमें कई पोषक तत्व देते हैं और हमारे पाचन, हार्ट हेल्थ और पूरी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। हालांकि, आपको इनके साथ अन्य चीजों, जैसे सब्जियां, दही आदि को भी शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure के मरीजों के लिए जहर के समान हैं ये चीजें, भूलकर भी नहीं करना चाहिए सेवन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।