Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vegan Calcium Diet: अब वीगन्स में नहीं होगी कैल्शियम की कमी, आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Vegan Calcium Diet सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई तरह की विटामिन्स और प्रोटीन्स की आवश्यकता होती है। इसमें से एक कैल्शियम भी है। हालांकि कुछ लोग जो डेयरी प्रोडक्ट्स से परहेज करते हैं उनके लिए कैल्शियम की कमी पूरी करना एक बड़ी चुनौती बन सकता है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Fri, 14 Jul 2023 09:44 AM (IST)
Hero Image
कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए वीगन्स खा सकते हैं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vegan Calcium Diet: हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए शरीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा आवश्यक है। आम धारणा के मुताबिक कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में जो लोग वीगन हैं या प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करते हैं, उनके लिए यह परेशानी का सबब बन जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। कई ऐसे कैल्शियम रिच फूड आइटम्स हैं, जो डेयरी प्रोडक्ट नहीं होते और आपकी रोज के कैल्शियम इनटेक को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जो डेयरी प्रोडक्ट न होने के बावजूद कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत हैं।

कैल्शियम के वीगन स्रोत क्या हैं?

1. पत्तेदार साग

केल, पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और बोक चॉय जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियां न केवल विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं बल्कि अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी प्रदान करती हैं। कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने के लिए इन हरी सब्जियों को अपने डेली डाइट में शामिल करें।

2. टोफू और टेम्पेह

सोयाबीन से बने टोफू और टेम्पेह एक बेहतरीन प्लांट-बेस्ड प्रोटीन हैं, जिनमें कैल्शियम भी होता है। कैल्शियम के सेवन को बढ़ाने के लिए कैल्शियम-सेट टोफू या कैल्शियम-फोर्टिफाइड चीजों की तलाश करें। इन्हें स्टर-फ्राई, करी या यहां तक कि दूसरी डिशेज में मीट के ऑल्टरनेटिव के रूप में भी किया जा सकता है।

3. गढ़वाले पौधे-आधारित दूध

वीगन लोगों के लिए कई प्लांट-बेस्ड दूध के विकल्प भी मौजूद हैं, जैसे सोया मिल्क, बादाम का दूध और ओट मिल्क, यह सब भी कैल्शियम से भरपूर होते हैं। कैल्शियम इनटेक बढ़ाने के लिए इन दूधों का इस्तेमाल अनाज, स्मूदी या कॉफी में भी कर सकते हैं।

4. चिया सीड्स

वीगन कैल्शियम की तलाश कर रहे लोगों के लिए चिया सीड्स काफी शक्तिशाली साबित हो सकते हैं। ये सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर हैं। इन्हें ओट्स, दही, सलाद या स्मूदी के ऊपर छिड़ककर खाया जा सकता है।

5. बादाम

हर सुबह बादाम के कुछ दाने खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनमें कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। इन्हें आप घर के बने ग्रेनोला ट्रेल मिक्स में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik