Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कहीं आपके कमर में दर्द की वजह कैल्शियम की कमी तो नहीं? आज ही इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

Calcium Rich Foods शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है। अगर बॉडी में इस विटामिन की कमी हो जाए तो आप हड्डियों या दांतों से संबंधित बामारियों से परेशान हो सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मिले। इस पोषक तत्व की पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में ये फूड्स शामिल कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 19 Aug 2023 09:16 AM (IST)
Hero Image
Calcium Rich Foods: शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करेंगे ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Calcium Rich Foods: स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इनमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट समेत कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इन्हीं महत्वपूर्ण न्यूट्रिएंट्स में शामिल है कैल्शियम, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। जिनमें शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द, हड्डियों का कमजोर होना आदि समस्याएं आम हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त खाद्द पदार्थ शामिल करें। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में, जो कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

बादाम

हेल्दी रहने के लिए आप अपनी डेली डाइट में बादाम जरूर शामिल करें। इसमें कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, बादाम विटामिन-ई, मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं। मुट्ठी भर बादाम खाने से हड्डियों की ताकत बढ़ती है। साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत होती है, जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

दही

रोजाना दही खाने से भी शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है। यह न केवल आवश्यक हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

सोया मिल्क

जो लोग दूध पीना नहीं पसंद करते हैं, उनके लिए कैल्शियम की पूर्ति के लिए सोया मिल्क एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर से पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना हैं। ये कैल्शियम पोटैशियम, आयरन और विटामिन सी से भरपूर होती हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में केल, पालक जैसी सब्जियां जरूर शामिल करें। ये सब्जियां रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती हैं, इसके अलावा ये हड्डियों और मांसपेशियों के दर्द से भी राहत दिलाती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik