Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपके जीवन में ग्रहण लगा सकता है Cancer, हेल्दी आदतों को अपनाकर करें खतरे को कम

इन दिनों लोग कई स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। कैंसर (cancer precaution tips) इन्हीं गंभीर बीमारियों में से एक है जो किसी को भी अपनी चपेट में सकती है। इसके कई प्रकार होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में होने की वजह से उन्हीं के नामों से जाना जाता है। ऐसे में जरूरी है कि इससे बचने के लिए कुछ हेल्दी आदतों को फॉलो किया जाए।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 09 Apr 2024 12:34 PM (IST)
Hero Image
इन आदतों को अपनाकर रखें कैंसर को दूर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कैंसर (Cancer) एक गंभीर बीमारी है, जो किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। यह दुनियाभर में एक गंभीर बीमारी बन चुका है। यही नहीं खुद भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। बीते कुछ समय से देशभर में कई लोग इस बीमारी की चपेट आ रहे हैं। कैंसर (Types of Cancer) के कई प्रकार के होते हैं, जो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में होने की वजह से उन्हीं के नामों से जाना जाता है। इसका इलाज संभव है, अगर सही समय पर इसकी पहचान कर ली जाए।

कैंसर की बीमारी (cancer precaution tips) अकसर हमारी खराब आदतों और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमें अपना शिकार बना लेती है। ऐसे में जरूरी है कि इस जानलेवा बीमारी से बचे रहने के लिए कुछ हेल्दी आदतों की अपनी लाइफस्टाइल में शामिल किया जाए, ताकि इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सके। आइए जानते हैं कैंसर के खतरे को कम करने वाली कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में-

यह भी पढ़ें- क्या करवटें बदलने में निकल जाती है आपकी रात, तो सुकून की नींद के लिए रोज करना होगा यह एक काम

हेल्दी वेट बनाए रखें

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी वेट बेहद जरूरी है। मोटापा कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि ज्यादा वजन से एस्ट्रोजन और इंसुलिन जैसे हार्मोन का प्रोडक्शन और सर्कुलेशन बढ़ सकता है, जो कैंसर के विकास को बढ़ावा दे सकता है। ऐसे में नियमित व्यायाम और बैलेंस्ड डाइट की मदद से वजन को नियंत्रित रखकर ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, फेफड़े, कोलन और किडनी समेत विभिन्न कैंसर के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

तंबाकू से परहेज करें

किसी भी तरीके से तंबाकू का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। तंबाकू कैंसर से संबंधित सभी मौतों में लगभग 30% का योगदान देता है। इसकी वजह से फेफड़े, मुंह, इसोफेगल, पैंक्रियाटिक और किडनी के कैंसर जैसे कई कैंसर अपना शिकार बना सकते हैं। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए सिगरेट, ई-सिगरेट, सिगार और चबाने वाले तंबाकू से परहेज करना चाहिए।

हेल्दी डाइट लें

हेल्दी डाइट भी आपको कैंसर से बचाने में मदद कर सकती है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों से भरपूर डाइट आपको जरूरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट देती हैं, जो कैंसर से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, हल्दी, लहसुन और अदरक जैसे फूड्स को डाइट में शामिल कर न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ेगा, बल्कि इसमें मौजूद संभावित कैंसररोधी गुण आपको कैंसर से बचाने में मदद करते हैं।

त्वचा को धूप से बचाएं

स्किम कैंसर से बचने के लिए सूरज की हानिकारक किरणों से खुद को बचाना भी बेहद जरूरी है। यह दुनिया भर में कैंसर का सबसे आम प्रकार है। ऐसे में खुद को इससे बचाने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनना, धूप के संपर्क में कम आना और सनस्क्रीन लगाना जैसे सरल उपाय अपनाए जा सकते हैं।

रेगुलर स्क्रीनिंग और चेक-अप 

नियमित जांच और सेल्फ-एग्जाम्स कैंसर की रोकथाम और जल्दी इसका पता लगाने के बेहद जरूरी हैं। कैंसर का इलाज सबसे ज्यादा प्रभावी तब होता है, जब शुरुआती स्टेज में भी इसका पता लगा लिया जाए। हेल्थ एक्सपर्ट्स ब्रेस्ट, सर्वाइकल, कोलोरेक्टल और फेफड़ों के कैंसर के लिए समय-समय पर जांच करने की सलाह देते हैं।

वैक्सीन लगवाएं

कुछ वायरल इन्फेक्शन के खिलाफ वैक्सीनेशन भी कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के लिए जिम्मेदार ह्यूमन पेपिलोमावायरस के स्ट्रेन्स से बचाता है, जबकि हेपेटाइटिस बी का टीका हेपेटाइटिस बी इन्फेक्शन के कारण होने वाले लिवर कैंसर को रोकने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- इन बीमारियों को होम्योपैथी उपचार की मदद से किया जा सकता है ठीक

Picture Courtesy: Freepik