Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti Cancer Foods: इन फूड्स को खाएंगे, तो कम होगा कैंसर का खतरा, आज से ही करें डाइट में शामिल

Anti Cancer Foods एक कहावत है इलाज से बचाव बेहतर विकल्प है तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स शामिल कर सकते हैं। जिन्हें खाकर आप इस गंभीर बीमारी को भी मात दे सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जिनमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 06 Sep 2023 07:40 AM (IST)
Hero Image
Anti Cancer Foods: कैंसर से बचाते हैं ये फूड्स, डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anti Cancer Foods: कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें शरीर की कुछ कोशिकाएं बढ़ जाती हैं और बॉडी के अन्य भागों में फैलती जाती हैं। इस खतरनाक बीमारी के मामले देश में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। कुछ चीजें कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल करत हैं, तो आप कैंसर के खतरे से बच सकते हैं। सल्फोराफेन नामक यौगिक ब्रोकली में मौजूद होता है, जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है।

गाजर खाएं

गाजर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। यह कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। आप गाजर का इस्तेमाल खाने में कई तरह से कर सकते हैं। चाहें तो आप इसे सलाद में शामिल कर भी खा सकते हैं, इससे आपकी सेहत को काफी फायदा मिलेगा।

फलियां

मटर, दाल और बीन्स जैसी छोटी फलियां पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इनमें फाइटिका एसिड और सैपोनिन जैसे फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को उत्पन्न होने से रोकते हैं। पेट और कोलन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए आप अपनी डाइट में फलियां जरूर शामिल करें।

बेरीज

बेरीज में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपको कैंसर से बचाते हैं। इसमें एलाजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे कई पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कोशिकाओं को होने वाले किसी भी नुकसान से बचाते हैं। इसके लिए आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, सलाद, केल आदि में फोलेट और कैरोटीनॉयड होते हैं। फोलेट और कैरोटीनॉयड कैंसर से बचाने में आपकी मदद करते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik