Move to Jagran APP

Cardamom Benefits: छोटी-सी इलायची में छिपा है सेहत का खजाना, कैविटीज से लेकर डायबीटिज से हो सकता है बचाव

इलायची का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इलायची खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ बीमारियों से बचाव में भी मदद करती है। इसे रोज खाली पेट पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिस वजह से यह काफी हेल्दी होती है। जानें इलायची का पानी पीने से मिलने वाले फायदे।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Sun, 03 Mar 2024 07:18 PM (IST)Updated: Sun, 03 Mar 2024 07:18 PM (IST)
इलायची का पानी हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cardamom Benefits: इलायची का इस्तेमाल ज्यादातर हम माउथ फ्रेशनर या खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। कई स्वीट डिशेज में इसके इस्तेमाल से जो गजब का स्वाद आता है, उसे सोचकर ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन क्या आपको पता है, ये छोटी सी इलायची, आपको सेहत से जुड़े बड़े-बड़े फायदे दे सकती है।

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाव करने और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें डाइयूरेटिक गुण, फाइबर, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी माइक्रोबल गुण पाए जाते हैं। इसलिए इलायची काफी फायदेमंद होता है।

इलायची का पानी पीने से सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। इसलिए इसे रोज पीने के लिए हम बताने वाले हैं इसे बनाने की विधि और इससे मिलने वाले फायदे।

इलायची से होने वाले फायदे-

आंखों के लिए फायदेमंद

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आंखों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो आंखों के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

पाचन शक्ति में सुधार

इलायची की मदद से पाचन को सुधारने में काफी मदद मिलती है। इसकी मदद से अपच, मितली और ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में मदद करती है। यह पेट की अल्सर ठीक करने में भी मदद कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Arthritis का दर्द कम करने के लिए इन एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर फूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

इलायची में एंटीऑक्सीडेंट्स और डाययूरेटिक गुण पाए जाते हैं, जिस कारण से यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है।

स्ट्रेस कम करने में सहायक

हरी इलायची की खूशबू काफी अच्छी होती है और रिलैक्सिंग भी होती है, जिस वजह से इसकी खूशबू की मदद से स्ट्रेस कम करने में मदद मिल सकती है।

सांस की बदबू दूर करता है

सांस की बदबू दूर करने में इलायची काफी मददगार हो सकती है। इसकी खूशबू की मदद से बैड ब्रेथ की समस्या कम होती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल हो सकता है

फाइबर और मैंग्नीस मौजूद होने की वजह से इलायची की मदद से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए डायबिटीज से बचाव में यह मददगार है।

कैविटी से बचाव

इलायची में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिस कारण से यह मुंह में बनने वाले बैक्टीरिया का खात्मा करने में मददगार होती है।

ऐसे बनाएं इलायची का पानी-

एक पैन में पानी लें और इसमें चार से पांच इलाइची साबुत या उसके बीज डालें और इसे कुछ देर तक अच्छे से उबालें और फिर पैन को ढंक कर रख दें सुबह इसे छानकर खाली पेट पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: साल 2022 में 1.25 करोड़ बच्चे हुए मोटापे का शिकार, जानें क्या है इसका कारण और बचाव के तरीके

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.