Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: सर्दियों में बार-बार हो जाते हैं खांसी-जुकाम के शिकार, तो एक्सपर्ट से जानें इससे बचने के उपाय

सर्दियां आते ही सर्दी-खांसी के मामले भी तेजी से बढ़ने लगते हैं। दरअसल इस मौसम में अक्सर इम्युनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से लोग वायरल समेत कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाए। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं ऐसी ही कुछ बातें-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 05 Dec 2023 04:40 PM (IST)
Hero Image
एक्सपर्ट से जानें सर्दी-जुकाम से बचने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और बदलते मौसम के साथ ही हमारी इम्युनिटी भी कमजोर होने लगती है। ऐसे में कमजोर इम्युनिटी की वजह से हम कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। सर्दियों में अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती है, जो उनके रोजमर्रा के कामों में बाधा बनती है। सर्दियों के महीनों में, बार-बार होने वाली सर्दी हमारे स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि सेहत का ख्याल रखने के साथ ही आप कुछ खास बातों का भी ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें- CID फेम Dinesh Phadnis की लिवर डैमेज होने से गई जान, जानें क्या है यह बीमारी और इसके लक्षण,कारण-बचाव

सर्दियों में बार-बार होने वाली सर्दी-खांसी से राहत पाने के कुछ उपायों के बारे में जानने के लिए हमने शालीमार बाग स्थित फोर्टिस अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ पवन कुमार गोयल से बात की। इस बारे में बताते हुए डॉक्टर कहते हैं कि एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए मजबूत इम्युनिटी काफी जरूरी है। आप इसके लिए फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर डाइट को फॉलो कर सकते हैं। साथ ही पानी और हर्बल चाय जैसे तरल पदार्थों से शरीर को पोषण दे सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने हेल्दी रहने के कुछ अन्य तरीके भी बताएं, जो कि निम्न हैं-

  • नियमित रूप से हाथ धोने और अपने चेहरे को छूने से परहेज करें।
  • अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से वायरल संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।
  • अस्थमा और सीओपीडी से पीड़ित लोग इन्फ्लूएंजा और न्यूमोकोकल वैक्सीन जरूर लगवाएं। यह वैक्सीन धूम्रपान करने वालों और ज्यादा प्रदूषित जगहों के लोगों के लिए फायदेमंद है।
  • सर्दियों मे हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें और खुद को सुरक्षित रखें।

हेल्दी डाइट करें फॉलो

वहीं, दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल (आर) में आंतरिक चिकित्सा के निदेशक डॉ. राजीव गुप्ता कहते हैं कि सर्दियों के दौरान बार-बार सर्दी लगना परेशानी की वजह बन सकता है। ऐसे में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए, विटामिन और मिनरल, विशेष रूप से विटामिन सी और जिंक से भरपूर संतुलित आहार को रूटीन में शामिल करें। साथ ही अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ पिएं।

व्यायाम भी है जरूरी

डॉक्टर की मानें तो नियमित व्यायाम की मदद से प्रतिरक्षा और आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। साथ ही खुद को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनें। यह सुनिश्चित करें कि कीटाणुओं के संपर्क को कम करने के लिए आपके आसपास का माहौल साफ और हवादार हो। बार-बार हाथ धोने और अपने चेहरे को छूने से भी बचें, क्योंकि इससे वायरस का प्रसार हो सकता है।

ये भी रखें ध्यान

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए पर्याप्त आराम करें, हर्बल चाय या शोरबा जैसे गर्म तरल पिएं। ऐसा करने से आपको बंद नाक से राहत मिल सकती है। साथ ही आप खारे पानी से नाक धोकर भी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। साथ ही पेन किलर, डीकॉन्गेस्टेंट, या गले की लोजेंजेस जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं भी परेशानी को कम कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपके लक्षण बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, तो सही इलाज के लिए तुरंत डॉक्टर से मिले।

यह भी पढ़ें- संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर है नार्सिस्ट, ऐसे करें उन्हें डील

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik