Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तनाव और मोटापा कम उम्र में ही बना रहा लोगों को Hypertension का शिकार, लक्षणों को इग्नोर करने की न करें गलती

हाइपरटेंशन के मामले इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं और आश्चर्य की बात है कि युवा इसका तेजी से शिकार हो रहे हैं। तनाव मोटापा एक्सरसाइज की कमी जैसी कई चीजें इसकी वजहें बन रही हैं। सिरदर्द थकान धुंधला नजर आना इसके लक्षण हैं जिन्हें लंबे समय तक इग्नोर करना बढ़ा सकता है समस्या को। इसलिए इसे इग्नोर करने की न करें गलती।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Sun, 04 Aug 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
युवाओं में बढ़ते हाइपरटेंशन के मामले (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ओवरऑल हेल्थ को दुरुस्त रखने में हार्ट का बहुत इंपॉर्टेंट रोल होता है। इसलिए इसका खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज के समय में हाइपरटेंशन की समस्या बहुत आम हो चुकी है और इसकी चपेट में बड़ों से ज्यादा युवा आ रहे हैं। WHO की 2024 की हालिया रिपोर्ट के अनुसार करीब 50 फीसदी युवा इन दिनों हाइपरटेंशन का इलाज करवा रहे हैं। कुछ ऐसे ही युवा हैं, जो इस बीमारी से जूझ रहे हैं, लेकिन उन्हें इसके बारे में पता ही नहीं, क्योंकि इसके लक्षणों का जल्दी पता ही नहीं चलता। इसलिए हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इन दिनों हाइपरटेंशन का सबसे बड़ा कारण बहुत ज्यादा वजन और तनाव है।

दो तरह का हाइपरटेंशन

अर्जेंट हाइपरटेंशन

इसमें व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई होता है, लेकिन अच्छी बात है कि किसी अंग को नुकसान नहीं पहुंचता।

इमरजेंसी हाइपरटेंशन

इसमें मरीज का ब्लड प्रेशर हाई होने के चलते कई दूसरे अंगों को भी नुकसान पहुंच सकता है। जिसे नजरअंदाज करने की गलती जानलेवा साबित हो सकती है। 

लक्षणों को न करें नजरअंदाज

एक्सपर्ट के मुताबिक उनके पास इन दिनों कॉलेज के स्टूडेंट्स और कामकाजी युवाओं के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं, जो हाइपरटेंशन से जूझ रहे हैं। कई लोग इसके शुरुआती लक्षणों की समय से पहचान ही नहीं कर पाते हैं, तो कई लोग इसे गंभीर बीमारी न समझकर डॉक्टर से सलाह ही नहीं लेते।

भयंकर सिरदर्द, थकान, धुंधला नजर आना, छाती में दर्द, सांस लेने में परेशानी, चक्कर आना इसके शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं। हाइपरटेंशन को नेचुरली कम करना चाहते हैं, तो रोजाना एक घंटे के व्यायाम को अपने डेली रूटीन में शामिल करें।

ये भी पढ़ेंः- सुबह नजर आने वाले 8 लक्षण, जो करते हैं High Blood Pressure की ओर इशारा

हाइपरटेंशन से बचाव के तरीके

  • वजन कंट्रोल में रखें।
  • खाने में नमक का इस्तेमाल कम से कम करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • तनाव से दूर करें।
  • हेल्दी डाइट लें।
  • जंक, प्रोसेस्ड फूड का कम से कम सेवन करें।

ये भी पढ़ेंः- एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? 90% लोग नहीं जानते सही जवाब