Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cervical Cancer Awareness Month 2024: एक्सपर्ट से जानें कैसे आपकी लाइफस्टाइल बन सकती है सर्वाइकल कैंसर का कारण

सर्वाइकल कैंसर सर्विक्स में होने वाला कैंसर है जिससे दुनिया भर में लाखों महिलाएं पीड़ित हैं। इसलिए इस बीमारी के प्रति जागरूकता और बचाव दोनों की ही जरूरत है। हर साल जनवरी में Cervical Cancer Awareness Month मनाया जाता है। हमारी लाइफस्टाइल के कई पहलू भी इस बीमारी के रिस्क फैक्टर बन सकते हैं। जानें एक्सपर्ट से कि कैसे आपकी लाइफस्टाइल कैसे आपकी सर्वाइकल हेल्थ को प्रभावित कर सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
लाइफस्टाइल के ये फैक्टर्स कर सकते हैं सर्वाइकल हेल्थ को प्रभावित

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cervical Cancer Awareness Month 2024: सर्वाइकल कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे खतरनाक कैंसर है। इस बीमारी से साल 2018 में लगभग 5.7 लाख महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित थीं और लगभग 3.1 लाख महिलाओं की मौत के पीछे इस बीमारी का हाथ है। इन भयावह आंकड़ों की वजह से ही हर साल जनवरी के महीने में Cervical Cancer Awareness Month के रूप में मनाया जाता है। दरअसल, यह बीमारी ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) के संक्रमण की वजह से होता है। लेकिन क्या हमारी लाइफस्टाइल भी सर्वाइकल कैंसर के खतरे को प्रभावित करती है। इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने मारेंगो एसिया अस्पताल, गुरुग्राम की ऑब्सटेट्रिक्स और गायनेकोलॉजी की यूनिट डायरेक्ट, डॉ. पल्लवी वसल से बात की। आइए जानते हैं, इस बारे में एक्सपर्ट का क्या कहना है।

क्या बताया एक्सपर्ट ने?

डॉ वसल ने हमें बताया कि हमारी लाइफस्टाइल की कई आदतें सर्वाइकल कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

  • एचपीवी और यौन गतिविधियों का आपस में परसपर संबंंध है। एचपीवी टाइप 16 कैंसर की वजह बनने वाला सबसे आम एजेंट है, जिसकी वजह से सबसे अधिक कैंसर के मामले सामने आते हैं। यह यौन क्रियाओं के जरिए आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। एचपीवी के संक्रमण को कई फैक्टर्स प्रभावित करते हैं, जैसे- यौन संबंध कितने पार्टनर्स के साथ है, वजाइनल यौन संबंध की फ्रिक्वेंसी आदि। इन सभी फैक्टर्स की वजह से एचपीवी संक्रमण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: शीत लहर कर सकती है आपके फेफड़ों को बेदम, इन तरीकों से रखें इनका ख्याल

  • सर्वाइकल कैंसर के जोखिम को आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ भी प्रभावित करती है। बच्चा पैदा करने से सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ता है, तो वही, इस वजह से ओवेरियन कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर का खतरा काफी कम होता है।
  • आपका व्यवसाय भी सर्वाइकल कैंसर के खतरे को बढ़ाने के पीछे का कारण बन सकता है। दरअसल, धूल, कुछ प्रकार के सॉल्वेंट्स की वजह से सर्वाइकल का जोखिम बढ़ सकता है।
  • स्मोकिंग हमारी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है, यह तो आप जानते ही हैं, लेकिन स्मोकिंग सर्वाइकल कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है। यह सर्वाइकल कैंसर का बहुत बड़ा रिस्क फैक्टर माना जाता है।
  • सर्वाइकल कैंसर के रिस्क फैक्टर्स में आपका इम्यून सिस्टम और मनोवैज्ञानिक मुद्दे भी शामिल हैं। हालांकि, इस थियोरी का समर्थन करने के लिए काफी कम डाटा मौजूद है, लेकिन इसके बावजूद, ऐसा माना जा सकता है कि सर्वाइकल कैंसर के शुरुआत और साइकोलॉजिकल तकलीफों के बीच संबंध है। इसमें कुछ ऐसे मुद्दे हो सकते हैं, जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सर्वाइकल कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं, जैसे- भावनात्मक दमन, जीवन में घटित हुआ कोई ट्रॉमेटिक प्रसंग, आदि।

यह भी पढ़ें: थायरॉइड रोग पहुंचा सकता है दिल को नुकसान, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

Picture Courtesy: Freepik