Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chaitra Navratri 2024: उपवास में हेल्दी व एनर्जेटिक बने रहने के लिए खाएं ये चीज़ें

Chaitra Navratri की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है जिसका समापन 13 अप्रैल को होगा। नवरात्र के दौरान मां दुर्गा के 9 रूपों की विशेष पूजा करने का विधान है। साथ ही भक्तगण पूरे नौ दिनों का व्रत भी रखते हैं। माना जाता है इससे मां की विशेष कृपा बनी रहती है। अगर आप भी रखने वाले हैं व्रत तो इन चीज़ों को खाकर रहें हेल्दी।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 04 Apr 2024 07:14 AM (IST)
Hero Image
Chaitra Navratri 2024: नवरात्र में हेल्दी व एनर्जेटिक रखेंगे ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chaitra Navratri 2024: साल में दो बार नवरात्र का पर्व मनाया जाता है। एक शारदीय नवरात्रि और दूसरा है चैत्र नवरात्रि। जिसमें पूरे 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है। भक्तगण मां दुर्गा को प्रसन्न करने और मनचाही इच्छा पूर्ति के लिए नौ दिनों का व्रत भी करते हैं। कुछ लोग नौ दिनों के इस व्रत में सिर्फ फलाहार करते हैं, तो वहीं कुछ लोग सात्विक आहार पर रहते हैं। आप अपनी क्षमतानुसार व्रत का ऑप्शन चुन सकते हैं। क्योंकि मौसम गर्मियों का है, तो ऐसे में सेहत पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है वरना व्रत के चक्कर में तबियत बिगड़ सकती है।

आज हम कुछ ऐसे ऑप्शन्स के बारे में जानेंगे जिन्हें व्रत के दौरान खाकर रह सकते हैं हेल्दी और एनर्जेटिक। 

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाने की खिचड़ी व्रत का ही भोजन है। जिसे खाने से पेट भरा रहता है और व्रत के दौरान कमजोरी व थकान का भी एहसास नहीं होता। इसे बनाना भी काफी आसान होता है। इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए इसमें मूंगफली, आलू मिक्स कर सकते हैं।

साबूदाने की खीर

खिचड़ी के अलावा साबूदाने से खीर भी बना सकते हैं। ये भी एक हेल्दी एंड टेस्टी ऑप्शन है व्रत में खाने के लिए। इसे बनाने में बहुत ही कम चीज़ों की जरूरत होती है। हां आप अपनी इच्छानुसार इसमें ड्राई फ्रूट्स मिला सकते हैं, लेकिन सिर्फ दूध, चीनी और साबूदाने से भी झटपट इस खीर को तैयार कर सकते हैं।

आलू-मूंगफली

जीरे वाला आलू तो व्रत में बनाया जाने वाला सबसे आसान ऑप्शन है और इससे बॉडी को एनर्जी भी मिलती है। इसमें पिसी मूंगफली मिला देने से ये और ज्यादा हेल्दी बन जाता है। 

सिंघाड़े का हलवा

व्रत में अगर आप सेंधा नमक खाना अवॉयड करते हैं, तो मीठी चीज़ें खाने का ही ऑप्शन बचता है। ऐसे में सिंघाड़े का हलवा बनाकर खा सकते हैं। इसे भी बनाना आसान है और साथ ही ये बॉडी को एनर्जेटिक भी रखता है।

ये भी पढ़ेंः- उपवास क्‍यों है जरूरी; वैज्ञानिकों ने बताए इसके फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

Pic credit- freepik