Move to Jagran APP

दांतों को चमकाने के लिए आप भी करते हैं Charcoal Toothpaste का इस्तेमाल, तो जानिए इसके फायदे और नुकसान

दांतों को चमकाने (Teeth Whitening) और मुंह की बदबू (Bad Breath) दूर करने के लिए अगर आप भी Charcoal Toothpaste का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको बताएंगे कि क्या वाकई यह टूथपेस्ट आपके दांतों लिए अच्छा है या फिर रोजाना इसका इस्तेमाल करके आप भी दांतों-मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं (Oral Health Problems ) को बढ़ावा दे रहे हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
Charcoal Toothpaste: क्या यह आपके दांतों के लिए वाकई सुरक्षित है? (Image Source: X)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल दांतों की देखभाल (Oral Hygiene) के लिए मार्केट में तरह-तरह के टूथपेस्ट मौजूद हैं। इनमें से एक है Charcoal Toothpaste यानी कोयले से बना टूथपेस्ट। बता दें, काले रंग का यह टूथपेस्ट बेहद नेचुरल माना जाता है, इसलिए आज कई लोग इसे पसंद कर रहे हैं, लेकिन क्या यह टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए वाकई अच्छा है? इसके फायदे और नुकसान क्या हैं? इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे जिनकी मदद से आप जान पाएंगे कि दांतों के लिए कौन-सा टूथपेस्ट सबसे अच्छा होता है।

क्या है चारकोल बेस्ड टूथपेस्ट?

कोयले से बने टूथपेस्ट में एक खास चीज होती है जिसे एक्टिव कार्बन कहते हैं। यह बहुत ही छोटे-छोटे छिद्रों वाला पदार्थ होता है, जैसे एक स्पंज। ये छिद्र इतने छोटे होते हैं कि ये हमारे दांतों पर लगे दाग-धब्बे, बदबू और और भी कई तरह के हानिकारक पदार्थों को अपने अंदर खींच लेते हैं। यही वजह है कि चारकोल टूथपेस्ट के विज्ञापन में ये दावा किया जाता है कि ये हमारे दांतों को चमकदार बनाता है और मुंह से बदबू को दूर करने के साथ-साथ दांतों को सफेद भी करता है।

चारकोल टूथपेस्ट के फायदे

जरा सोचिए कि आपके दांतों पर चाय, कॉफी या सिगरेट पीने से पीले दाग लग गए हैं। ऐसे में, चारकोल टूथपेस्ट इन दागों को साफ करने में बहुत मददगार हो सकता है। यह इसलिए क्योंकि कोयला एक तरह के स्पंज की तरह होता है जो गंदगी को सोख लेता है। इसके अलावा, मुंह में कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं जो बदबू पैदा करते हैं, लेकिन चारकोल बेस्ड टूथपेस्ट ये बैक्टीरिया और बदबू को भी सोख लेता है जिससे आपकी सांसें ताजा रहती हैं।

यह भी पढ़ें- दांतों की कैविटी ने मुश्किल कर दिया है खाना-पीना, तो इन आसान उपायों से पाएं राहत

चारकोल टूथपेस्ट के नुकसान

दांत खराब हो सकते हैं

इस टूथपेस्ट से आपके दांतों की ऊपरी परत खराब हो सकती है, जिससे दांतों में छेद होने का खतरा बढ़ जाता है।

मसूड़ों में समस्या

इस टूथपेस्ट में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आपके मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे मसूड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है।

क्या चारकोल टूथपेस्ट दांतों के लिए अच्छे होते हैं?

ऐसा कहना मुश्किल है कि कोयले से बने टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए अच्छे हैं या नहीं। कुछ डॉक्टरों का मानना है कि ये दांतों को साफ करते हैं, लेकिन कुछ डॉक्टरों का मानना है कि ये दांतों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

आप क्या कर सकते हैं?

डॉक्टर से पूछें

अगर आप कोयले से बना टूथपेस्ट इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पहले अपने दांतों के डॉक्टर से बात करें। वे आपको बता सकते हैं कि यह आपके दांतों के लिए सही है या नहीं।

ज्यादा इस्तेमाल से बचें

अगर आप कोयले से बना टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं, तो इसे बहुत कम इस्तेमाल करें। हर दिन इस्तेमाल करने की बजाय, हफ्ते में एक या दो बार ही इस्तेमाल करें।

अन्य चीजें भी आजमाएं

अगर आप नेचुरल चीजों से दांत साफ करना चाहते हैं, तो आप नीम की डाली, नारियल का तेल या जड़ी-बूटियों से बने टूथपेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- मसूड़ों को हेल्दी बनाएंगी ये 8 आदतें, आज ही करें अपने रुटीन में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।