Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महंगी Blueberries की वजह से हो रही है जेब खाली, तो इसकी जगह खाएं ये 7 बेरीज

बेरीज खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस बारे में हम सभी जानते है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बेरीज में सिर्फ ब्लू बेरी ही नहीं बल्कि अन्य विकल्प भी मौजूद हैं जिन्हें आप इसकी जगह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये बेरीज आसानी से मिल भी जाते हैं और ब्लू बेरीज की तुलना में काफी कम दाम के होते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
Blue Berries की जगह इन बेरीज को भी बना सकते हैं डाइट का हिस्सा (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Blue Berries Cheap Alternatives: बेरीज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक त्तवों से भरपूर बेरीज का सेवन करने से हेल्थ के साथ-साथ स्किन भी ग्लोइंग बनी रहती है। बेरीज में ब्लू बेरी का सेवन कम लोग ही करते हैं क्योंकि ये आसानी से उपल्ब्ध नहीं होते और काफी महंगे भी होते हैं।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में ही ब्लू बेरी की खेती की जाती है। यहीं वजह है कि देश में ब्लू बेरी का उत्पादन बहुत कम है, जिसकी वजह से ये इतने महंगे होते हैं। यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं, तो आपको बड़े शहरों या ब्लू बेरी की विशेष दुकानों पर जाना होगा।

ऐसे में यदि आपको ब्लू बेरी आसानी से उपलब्ध न हो पा रही हो, तो आप इसके दूसरे विकल्पों का सहारा ले सकते हैं। आप इन्हें आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जो ब्लू बेरी के समान ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। तो आइए जानते हैं ब्लू बेरी के समान ही पौष्टिक, विकल्प फलों के बारे में।

अकाई बेरीज

अनेक तरह के पोषक तत्वों से भरपूर अकाई बेरी को एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसका कारण है कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

यह भी पढ़ें: Fatty Liver का हो गए हैं शिकार, तो इन फूड्स को जरूर करें डाइट में शामिल

रसभरी (रास्पबेरी)

मार्केट में बहुत ही कम दामों में आसानी से मिलने वाली रास्पबेरी, जिसे रसभरी भी कहते हैं, ब्लू बेरी का एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है।

अनार के बीज

ब्लू बेरी के समान ही पोषक गुणों से युक्त अनार के बीज ब्लू बेरी का बेहतर विकल्प है। इसका उपयोग अलग-अलग तरह की डिशेज को बनाने में किया जाता है।

करौंदा

करौंदा भी ब्लू बेरी के समान ही पोषक तत्वों से भरपूर एक बेहतरीन विकल्प है, जो स्वाद में खट्टा होता है। अक्सर लोग इसका सेवन चटनी के तौर पर करते हैं।

ब्लैक बेरी

गर्मी के मौसम में आसानी से मिलने वाले ब्लैक बेरी का सेवन, ब्लू बेरी के समान ही काफी लाभदायक होता है। यहीं वजह है कि ब्लैक बेरी, ब्लू बेरी का अच्छा विकल्प है।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी ब्लू बेरी की तुलना में अधिक मीठी और पोष्टिक होती हैं। ये ब्लू बेरी का बेहतरीन विकल्प है।

अंगूर

अंगूर का सेवन ब्लैक बेरी के विकल्प के रुप में कर सकते हैं। इसका उपयोग योगर्ट के साथ या सलाद में भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नॉन-वेजिटेरियन्स के लिए Protein का बढ़िया सोर्स हैं ये फ्रूट्स, कमी दूर करने के लिए करें डाइट में शामिल