Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मी से बचने के लिए करते हैं सस्ते Sunglasses का इस्तेमाल, तो जान लें इसके गंभीर नुकसान

सड़क किनारे या सुपर मार्केट्स में काफी कम दामों पर स्टाइलिश Sunglasses मिल जाते हैं। दाम कम होने की वजह से कई लोग इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। इनसे आपको बेसिक आंखों की सुरक्षा तो मिल सकती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनसे आंखों को पूरी तरह से सुरक्षा मिल पाती है या नहीं। आइए जानते हैं Cheap Sunglasses के बारे में एक्सपर्ट का क्या कहना है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 31 May 2024 12:06 PM (IST)
Hero Image
एक्सपर्ट ने बताया क्यों Cheap Sunglasses खरीदना हो सकता है नुकसानदेह (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली।  धूप के चश्में (Sunglasses), जैसा कि नाम से समझा जा सकता है, ये आंखों को धूप से बचाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। बढ़ती गर्मी के साथ इनकी जरूरत भी बढ़ने लगती है। हालांकि, सिर्फ आंखों की सुरक्षा के लिए ही नहीं, बल्कि सनग्लासेज अब फैशन स्टेटमेंट भी बन चुके हैं। अपना लुक और क्लासी दिखाने के लिए लोग धूप के चश्मों का इस्तेमाल करते हैं और शायद इसी वजह से, आपको सुपरमार्केट से लेकर सड़क के किनारे लगी दुकानों पर भी कई तरह के Cheap Sunglasses बड़ी आसानी से मिल जाते हैं।

ये अलग-अलग डिजाइन में मिलते हैं और आंखों को काफी हद तक धूप से बचाने में भी कारगर होते हैं। लेकिन, क्या ये सस्ते सनग्लासेज सही मायने में आंखों की रक्षा करने में सक्षम होते हैं (Side Effects of using Cheap Sunglasses)? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने डॉ. महिपाल सचदेवा (पद्मश्री सम्मानित) (सेंटर फॉर साइट, नई दिल्ली, के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर) से बात की। इस सवाल के जवाब में इन्होंने क्या बताया, आइए जानते हैं।

डॉ. सचदेवा ने बताया कि Cheap Sunglasses से आंखों को धूप और धूल मिट्टी से सुरक्षा तो मिल सकती है, लेकिन किस हद तक, यह अलग-अलग मानदंडों पर निर्भर करता है। इन फैक्टर्स में यूवी प्रोटेक्शन, लेंस की गुणवत्ता और सनग्लासेज की संरचना शामिल होती हैं।

यह भी पढ़ें: सेहत ही नहीं आंखों को भी नुकसान पहुंचाती है Heatwave, इन तरीकों से कम करें Eye Stroke का खतरा 

  • सस्ते धूप के चश्में न तो ज्यादा मजबूत होते हैं और न ही वे किसी दबाव को ज्यादा देर तक झेल पाते हैं। वहीं महंगे सनग्लासेज में आमतौर पर, पॉली कार्बोनेट लेंस का इस्तेमाल किया जाता है, जो आसानी से टूटते नहीं हैं।
  • इतना ही नहीं, लेंस कमजोर और खराब गुणवत्ता का होने के अलावा, सस्ते सनग्लासेज में ऑप्टिकल विकृतियां होती हैं, जिसकी वजह से डिस्टॉर्शन, आंखों में स्ट्रेन और आंखों में परेशानी और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं महंगे और अच्छी गुणवत्ता वाले धूप के चश्में आंखों को परेशान नहीं करते और लेंस अच्छी गुणवत्ता का होने की वजह से देखने में भी कोई परेशानी नहीं होती। इतना ही नहीं, प्रीमियम सनग्लासेज में एंटी-रिफ्लेक्टिव की अधिक कोटिंग्स होती हैं, स्क्रैच कम आते हैं और पोलाराइज्ड लेंस होते हैं, जिनकी वजह से साफ दिखाई देता है और आंखों को आराम भी मिलता है।
  • सस्ते धूप के चश्मों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए मटीरियल की गुणवत्ता खराब होती है और न उन्हें ठीक से डिजाइन किया जाता है। इसके कारण आंखों को परेशानी हो सकती हैं और ये बहुत आरामदेह भी महसूस नहीं होते हैं।
  • सस्ते धूप के चश्मे आपकी आंखों की रक्षा तभी कर सकते हैं, अगर वे 100% यूवी सुरक्षा प्रदान करें। लेकिन अधिक महंगे चश्में की तुलना में उनमें दृष्टि स्पष्टता और आराम की कमी हो सकती है। इसलिए जब भी सनग्लासेज खरीदें, तो बिना कीमत की परवाह किए उनमें 100% यूवी सुरक्षा या यूवी 400 लेबल चेक करें। साथ ही, लेंस की गुणवत्ता, आरामदायक फिट और अच्छी क्वालिटी का हो। क्योंकि थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करके आपको बेहतर लेंस, आराम और लंबे समय तक टिकने वाला धूप का चश्मा मिल सकता है। लेकिन सामान्य यूवी प्रोटेक्शन के लिए कई किफायती विकल्प मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लें Tej Patte का पानी, ब्लोटिंग सहित कई परेशानियां रहेंगी दूर