Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Cheese: वजन घटाने से लेकर कैविटी दूर रखने तक, चीज खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

Benefits of Cheese बच्चे हो या बड़े हर कोई बेहद शौक से चीज खाते हैं। पिज्जा-बर्गर लगभग सभी फास्ट फूड में इन दिनों चीज का इस्तेमाल किया जाता है। लोगों के मन में चीज को लेकर कई तरह की धारणाएं हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसे में आप इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे चीज के कुछ फायदों के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 09:51 AM (IST)
Hero Image
आप भी हैं चीज के शौकीन, तो जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Cheese: हम में से कई लोगों को चीज (Cheese) काफी पसंद होता है। पिज्जा हो या सैंडविच लोग बड़े चाव से इसे खाते हैं। यह व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाकर उन्हें और भी लजीज बना देता है, लेकिन क्या आप जानते है कि स्वादिष्ट होने के साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो अक्सर वह सोचते हैं कि इसे खाने से सिर्फ नुकसान होगा, तो आप गलत है।

हाल ही में सामने आई स्टडी में चीज के फायदों के बारे में नया खुलासा हुआ है। दरअसल,मल्टीडिसिप्लिनरी डिजिटल पब्लिशिंग इंस्टीट्यूट (एमडीपीआई) के न्यूट्रिएंट्स जर्नलमें प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक रोजाना चीज खाने से बढ़ती उम्र में कॉग्नेटिव हेल्थ बेहतर करने में मदद मिलती है। इसी क्रम में आज जानते हैं चीज के कुछ अन्य फायदों के बारे में-

ब्लड प्रेशर कम करे

मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक जो लोग नियमित रूप से चीज खाते हैं, उनका रक्तचाप कम होता है। इसमें कैल्शियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चीज बेहद फायदेमंद है।

हड्डियों को मजबूत बनाए

चीज में मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, जिंक और विटामिन ए, डी और के हड्डियों के बेहतर विकास में मदद करते हैं। यह बच्चों और युवा वयस्कों में स्वस्थ हड्डियों के विकास और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में भी कारगर साबित होगा।

यह भी पढ़ें- नेचर कर सकता है आपकी मेंटल हेल्थ की देखभाल, जानें क्या है इसके फायदे

वजन कम करे

कई अध्ययनों से पता चला है कि हाई बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले व्यक्ति में कैल्शियम का स्तर कम होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से चीज वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

दांतो को हेल्दी बनाए

चीज आपके दांतों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। दरअसल, दांतों को मजबूत और हेल्दी बनाने में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और चीज कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है। साथ ही एक स्टडी में यह भी सामने आया है कि चीज खाने से दांतों में कैविटी से सुरक्षा मिलती है।

गट माइक्रोबायोटा और कोलेस्ट्रॉल

चीज हेल्दी गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। साल 2015 में प्रकाशित हुए एक छोटे अध्ययन के अनुसार, इसका ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- स्वादिष्ट होने के साथ ही गुणों का भंडार भी हैं काबुली चने, जानें इसके कुछ गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik