Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खाने के बाद सौंफ चबाने से सेहत को मिलते हैं 5 गजब फायदे, जानकर आप भी बना लेंगे इसे डाइट का हिस्सा

तेजी से वजन कम करना हो या फिर बढ़ती उम्र में हार्ट को हेल्दी रखना हो ऐसे कई मामलों में सौंफ खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप गैस एसिडिटी या बदहजमी से परेशान रहते हैं तो लंच या डिनर के बाद सौंफ का सेवन करके सेहत में लाजवाब फायदे (Benefits of Saunf) पा सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं इसके बारे में।

By Jagran News Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 24 Aug 2024 08:45 PM (IST)
Hero Image
खाने के बाद सौंफ चबाने के हैं ढेरों फायदे, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Benefits Of Sauf: सौंफ एक टेस्टी और क्रंची स्पाइस है जिसके एक-दो नहीं, बल्कि ढेर सारे फायदे हैं। यह अपनी खास खुशबू के लिए जानी जाती है और इसका इस्तेमाल खानपान में कई तरीके से किया जाता है। होटल या रेस्टोरेंट में डिनर के बाद इसे ऑफर किया जाता है, जिससे कि खाना भी आसानी से पच जाता है। ढेरों हेल्थ बेनेफिट्स के साथ यह आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से बचाती है। आइए जान लीजिए इसके लाजवाब फायदे।

खाने के बाद सौंफ चबाने के फायदे

  • डाइजेशन को बनाए बेहतर : लंबे वक्त से सौंफ का इस्तेमाल खाना पचाने के लिए किया जाता रहा है। सौंफ ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं को दूर करती है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में भी काफी मदद करती है।
  • वेट लॉस में मददगार : सौंफ में कैलोरी की मात्रा बेहद कम और फाइबर काफी ज्यादा होता है। ऐसे में, इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो कि वेट मैनेजमेंट के लिहाज से काफी फायदेमंद है। बेली फैट को कम करने के लिए आप सुबह-सवेरे इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं, जो कि न्यूट्रिएंट एब्सोर्पशन को बढ़ाने के साथ-साथ फैट स्टोरेज को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें- रोज सुबह चबाएं तुलसी के 3-4 पत्ते, पाचन की समस्याओं के साथ तनाव भी हो जाएगा दूर!

  • हार्ट के लिए फायदेमंद : सौंफ में फाइबर, पोटेशियम और ऐसे कई न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसमें शामिल फाइबर, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है, वहीं पोटेशियम ब्लड प्रेशर को काबू में रखता है।
  • न्यूट्रिएंट से भरपूर : सौंफ को पोषक तत्वों का भी शानदार खजाना कहा जाता है। यह विटामिन सी, पोटेशियम और डाइटरी फाइबर से भरपूर होती है। ऐसे में, चाहे बच्चे हों या बड़े सौंफ खाना हर किसी के लिए बेहद फायदेमंद है।
  • पीरियड्स में लाभकारी : मासिक धर्म यानी पीरियड्स से जुड़े दर्द और अन्य समस्याओं में राहत पाने के लिए सौंफ का सेवन लंबे समय से किया जा रहा है। सौंफ की चाय या इसका पानी पीने से पेट में ऐंठन, कमरदर्द और पीरियड के दर्द से राहत पाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें- लंच के पहले खाएं कच्चे लहसुन की तीन कलियां, सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो जाएंगी छूमंतर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।