Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds और काली किशमिश का पानी देगा निरोगी काया, रोजाना पिएंगे तो छू भी नहीं पाएगा बीमारियों का साया

सेहतमंद रहने के लिए अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स नट्स और सीड्स शामिल करना जरूरी है। ये सभी फूड आइटम्स सेहत को फायदा पहुंचाते हैं। किशमिश और चियी सीड्स इन्हीं में से एक है जिसके कई सारे फायदे होते हैं। ऐसे में काली किशमिश और चिया सीड्स का पानी रोजाना पीना चाहिए। आइए जानते हैं Chia Seeds and raisin water के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
काली किशमिश और चिया सीड्स के पानी के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर कोई एक हेल्दी और हैप्पी लाइफ जीना चाहता है और इसके लिए अपने खानपान से लेकर रहन-सहन तक, सभी का ध्यान रखना जरूरी है। इसलिए लोग अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स आदि को शामिल करते हैं, ताकि खुद को हेल्दी रख सकें। किशमिश और चिया सीड्स ढेर सारे गुणों से भरपूर बेहद पौष्टिक विकल्प है, खुद को हेल्दी बनाने का। इन दोनों फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं, लेकिन इनका पानी पीना सबसे आसान और कारगर तरीका है।

काली किशमशि और चिया सीड्स का पानी पीने आपके एनर्जी लेवल और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। हालांकि, कई लोग इसके बारे में जानते नहीं हैं। ऐसे में आप इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे काली किशमशि और चिया सीड्स के पानी के कुछ हैरान करने वाले फायदे-

यह भी पढ़ें-  पाचन दुरुस्त और वजन कंट्रोल करने में मददगार है धनिया के बीज का पानी, ऐसे करें तैयार

हार्ट हेल्थ बेहतर बनाए

काली किशमिश पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करती है। वहीं, चिया सीड्स हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं। ऐसे में इन दोनों का पानी दिल को दुरुस्त बनाता है।

शरीर को हाइड्रेट रखे

इस ड्रिंक को पीने से शरीर को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। इस तरह काली किशमशि और चिया सीड्स का पानी शरीर के विभिन्न फंक्शन को बेहतर बनाता है और आपको तरोताजा रखता है।

पाचन बेहतर बनाए

किशमिश और चिया बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके वजह से पाचन बेहतर बनाने में मदद मिलती है और पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज को रोकने में मदद होती है।

एनर्जी बूस्ट करे

काली किशमिश नेचुरल शुगर का अच्छा सोर्स होती है, जिससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। वहीं, चिया सीड्स फाइबर और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होने की वजह से निरंतर ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे आप लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रहते हैं।

स्किन हेल्थ के लिए लाभकारी

काली किशमिश में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेल्स को डैमेज होने से बचाते हैं, जबकि चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 सूजन को कम करता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  फिट बॉडी के लिए रोजाना पीते हैं Chia Seeds Water, तो जरूरत से ज्यादा पीने पर हो सकते हैं ये नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।