Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सही तरीके से खाने पर ही मिलेगा Chia Seeds का पूरा फायदा, जानें कब-कैसे और कितनी मात्रा में करें इस्तेमाल

Chia Seeds इन दिनों कई लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी है। आमतौर पर लोग वेट लॉस ( Chia Seeds for weight loss) के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। साथ ही ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिसकी वजह से इससे सेहत को भी फायदा मिलता है। आइए जानते हैं इसे खाने का सही समय तरीका और सही मात्रा।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 14 Sep 2024 10:11 AM (IST)
Hero Image
कब और कैसे खाएं चिया सीड्स? (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हेल्दी और फिट रहने के लिए लोग इन दिनों कई उपाय अपनाते हैं। डाइटिंग से लेकर वर्कआउट तक, परफेक्ट बॉडी और फिगर के लिए लोग काफी मेहनत करते हैं। हालांकि, इन सभी के अलावा आजकल वेट लॉस के लिए चिया सीड्स (Chia Seeds benefits) का चलन काफी बढ़ गया है। ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर ये बीज सेहत को फायदा पहुंचाने के साथ ही वजन कम करने ( Chia Seeds for weight loss) या कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यूं तो इसे कई तरीकों से डाइट में शामिल करने सकते हैं, लेकिन अगर इसे खाने का सही समय और तरीका मामूल हो, तो इसका असर जल्दी और तेजी से होता है।

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे वेट लॉस के लिए चिया सीड्स खाने का सही तरीका और सही समय-

चिया सीड्स के फायदे?

चिया सीड्स खाने के सही समय के बारे में जानने से पहले इसके फायदों के बारे में जानना भी बेहद जरूरी है। चिया बीज ढेर सारे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और विभिन्न विटामिन और मिनरल जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस शामिल हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

  • चिया सीड्स लंबे समय तक आपका पेट भरा रखते हैं, जिससे वेट मैनेजमेंट करने में मदद मिलती है।
  • चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक प्लांट-बेस्ड सोर्स है, जो ब्रेन फंक्शन, हार्ट हेल्थ और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
  • चिया सीड्स में हाई फाइबर कंटेंट होता है, जो वजन घटाने, पाचन और हार्ट हेल्थ में मदद कर सकता है।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और हार्ट हेल्थ और कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकते हैं।
  • एक प्लांट-बेस्ड प्रोटीन सोर्स होने की वजह से चिया सीड्स वेजिटेरियन्स और वीगन लोगों के लिए बढ़िया होता है।
  • इसमें ऐसे मिनरल होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और  ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Chia Seeds और काली किशमिश का पानी देगा निरोगी काया, रोजाना पिएंगे तो छू भी नहीं पाएगा बीमारियों का साया

क्या है चिया सीड्स खाने का सही तरीका?

चिया सीड्स का पूरा फायदा उठाने के लिए इसे सही तरीके से खाना जरूरी है। इसके लिए इन्हें खाने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए पानी, जूस या दूध में भिगो दें। ऐसा करने से चिया सीड्स का आकार बढ़ जाता है, जिससे पाचनशक्ति और पोषक तत्वों का अब्जॉर्प्शन बढ़ता है। शरीर में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के लेवल को बढ़ाने के लिए इन्हें स्मूदी, दही या दलिया में भी मिला सकते हैं।

कितना मात्रा में खाएं चिया सीड्स?

किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसान भी पहुंचाती है। ऐसा ही चिया सीड्स के साथ भी है। ऐसे में पाचन संबंधी किसी भी समस्या से बचने के लिए रोजाना 1-2 बड़े चम्मच चिया सीड्स खाना चाहिए। जरूरत से ज्यादा इसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए इसे सही तरीके और सही मात्रा में खाएं।

चिया सीड्स खाने का सही समय

चिया सीड्स को यूं तो किसी भी समय खाया जा सकता है, लेकिन सुबह खाली पेट इसे खाने से ज्यादा असरदार और फायदेमंद साबित होगा। फाइबर और पानी से भरपूर होने की वजह से चिया सीड्स मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने में कारगर होता है। वर्कआउट से पहले इसे खाने से आपको एर्नजी से भरपूर महसूस होता है, जिससे एक्सरसाइज के दौरान भूख नहीं लगती और आलस दूर होता है।

चिया सीड्स खाने का सबसे खराब समय क्या है?

जिस तरह सही समय पर खाने से इससे फायदा होता है, उसी तरह गलत समय खाने पर भी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए सोने से ठीक पहले या दोपहर में ड्रिंक के तौर पर इसका सेवन एक बुरा आइडिया साबित हो सकता है। दरअसल, फाइबर के समृद्ध स्रोत के रूप में चिया सीड्स को जब दोपहर या रात में खाया जाता है, तो पाचन संबंधी परेशानियां हो सकती है, जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है।

यह भी पढ़ें-  मूड बेहतर करने के साथ-साथ हार्ट डिजीज से भी बचाती है चॉकलेट, समझें इसे खाने के अन्य फायदे