Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds: क्या चिया सीड्स खाने से सचमुच कम होता है वजन, आज जान लें इस दावे की सच्चाई

वेट लॉस करने के लिए लोग चिया सीड्स (Chia Seeds For Weight Loss) का इस्तेमाल धड़ल्ले से करते हैं। चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से इसे वजन घटाने के लिए रामबाण माना जाता है लेकिन क्या ये सच है या सिर्फ एक मिथ्या है। यहां पढ़ें इस सवाल का जवाब जिसके बाद आपकी वेट लॉस जर्नी हो जाएगी आसान।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 07 Oct 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
क्या वजन कम करने में असरदार हैं Chia Seeds? (Picture Courtesy: AI Generated? Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chia Seeds: चिया सीड्स हाल के कुछ सालों में वजन घटाने के लिए (Chia Seeds For Weight Loss) एक लोकप्रिय विकल्प बन गए हैं। इन छोटे, काले बीजों को अक्सर सुपरफूड कहा जाता है और इन्हें कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा जाता है, क्योंकि इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन्स, फाइबर और कई मिनरल्स पाए जाते हैं।इसलिए इसे खूब हेल्दी माना जाता है।

वजन कम करने (Weight Loss) के लिए लोग आपस में भी एक-दूसरे को चिया सीड्स खाने की सलाह देते हैं और लेकिन क्या ये वास्तव में वजन घटाने में मदद करते हैं (Are Chia Seeds Good For Weight Loss)? इसका धड़ल्ले से सेवन शुरू करने से पहले इस सवाल का जवाब जान लेना चाहिए। आइए जानें।

Chia seeds for weight loss

(Picture Courtesy: Freepik)

क्या चिया सीड्स वाकई वजन घटाने में मदद करते हैं?

चिया सीड्स को अक्सर वजन घटाने का जादू की घूटी माना जाता है। लोगों से और सोशल मीडिया पर सुनकर अक्सर लोग बिना सोचे-समझे इसका सेवन शुरू कर देते हैं। आमतौर पर इसे पानी में भिगोकर पिया जाता है। चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। ये दिल की सेहत को बेहतर बनाने और सूजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Chia Seeds को गलती से भी न मिलाएं 7 चीजों के साथ, नहीं तो फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

इन छोटे-छोटे बीजों में फाइबर भरपूर होता है, जो लंबे समय तक पेट भरा रखने में मदद करता है। इसलिए माना जाता है कि चिया सीड्स खाने से वजन कम होता है, लेकिन वजन कम करने के लिए सिर्फ चिया सीड्स खाना काफी नहीं है। वजन घटाने के लिहाज से, इनके बारे में कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है-

  • कैलोरी का महत्व- चिया सीड्स में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है। अगर आप इन्हें बिना सोचे-समझे अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो आपकी कैलोरी का सेवन बढ़ सकता है और वजन कम करने के आपके प्रयासों पर पानी फिर सकता है।
  • फाइबर का प्रभाव- चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होने के कारण, ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करा सकते हैं। लेकिन यह अकेले वजन घटाने के लिए काफी नहीं है।
  • वैज्ञानिक अध्ययन- चिया सीड्स के वजन घटाने पर हुए अध्ययनों के रिजल्ट काफी मिले-जुले रहे हैं। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि चिया सीड्स वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, जबकि अन्य अध्ययनों में ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है।

कैसे करें चिया सीड्स का सेवन?

अगर आप चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें-

  • मात्रा का ध्यान रखें- एक बार में बहुत ज्यादा चिया सीड्स न खाएं।
  • पानी के साथ लें- चिया सीड्स पानी सोख लेते हैं, इसलिए इन्हें हमेशा भरपूर पानी के साथ लें।
  • हेल्दी डाइट- चिया सीड्स के साथ-साथ हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज भी जरूरी है।
  • अन्य फूड आइटम्स के साथ मिलाएं- आप चिया सीड्स को दही, स्मूदी, सलाद या दलिया में मिलाकर खा सकते हैं।

कुल मिलाकर बात ये है कि चिया सीड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। लेकिन ये अकेले वजन घटाने का जादुई समाधान नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: Belly Fat कम करने के लिए नहीं पड़ेगी जिम जाने की जरूरत, बस घर पर ही रोज करें ये 5 योगासन