Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds Side Effects: अगर आप भी खाते हैं अधिक मात्रा में चिया सीड्स, तो सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

Chia Seeds Side Effects चिया सीड्स औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। जो शरीर को सेहतमेंद रखने में काफी मदद करते हैं। ये छोटे से दिखने वाले बीज एनर्जी से भरपूर होते हैं। इसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट पोटैशियम कॉपर जिंक मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इतने फायदे होने के बावजूद भी ये बीज सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 25 Jul 2023 12:31 PM (IST)
Hero Image
Chia Seeds Side Effects: जानिए चिया सीड्स के क्या हैं नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स देखने में तो काफी छोटे होते हैं, लेकिन सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं। इन बीजों में पोषण की भरमार होती है। इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और अन्य विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो सेहत संबंधी कई समस्याओं से बचाते हैं। समय के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। आप इन बीजों को आसानी से मार्केट से खरीद सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं सेहत के लिए इतने फायदेमंद होने के बावजूद भी इन बीजों के नुकसान भी हैं। जी हां, अगर आप अधिक मात्रा में चिया सीड्स खाते हैं, तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं, चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स।

पाचन से जुड़ी समस्या

अगर आप अपनी डाइट में जरूरत से ज्यादा चीया सीड्स शामिल करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र को नुकसान हो सकता है। हालांकि ये बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन जब आप इसे ज्यादा खाते हैं, तो पाचन संबंधी समस्या जैसे दस्त, सूजन और पेट में ऐंठन से परेशान हो सकते हैं। शरीर को इसे ठीक से पचाने में कठिनाई हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो खून को पतला करने के लिए जाना जाता है। अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और दवा खाते हैं, तो चीया सीड्स का सेवन कम मात्रा में करें या इसे डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए

डायबिटीज के मरीजों के लिए चिया सीड्स समस्या पैदा कर सकती है। इसलिए आप कम मात्रा में इसे डाइट में शामिल करें। अगर डायबिटीज के मरीज पहले से ही दवा ले रहे हैं। ऐसे में इन बीजों के अधिक मात्रा में खाने से शर्करा के स्तर में बदलाव आ सकता है ।

डाइट में इस तरह शामिल करें चीया सीड्स

  • आप इन बीजों से हलवा बना सकते हैं।
  • रात में चीया सीड्स पानी में भिगो लें और अगले दिन सुबह इसका पानी पी सकते हैं।
  • सलाद में भी चिया सीड्स को शामिल कर सकते हैं।
  • चीया सीड्स के इस्तेमाल से पैन केक भी बना सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik