Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chia Seeds या Flax Seeds, सेहत के लिहाज से किसे खाना है ज्यादा फायदेमंद?

चिया सीड्स हों या फिर फ्लैक्स सीड्स दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन किसी एक को चुनते वक्त अगर आप भी कन्फ्यूज हो जाते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम फाइबर प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई पहलुओं को समझाते हुए आपको इन दोनों बीजों के बीच का अंतर (Chia Seeds vs Flax Seeds)  बताएंगे। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
Chia Seeds vs Flax Seeds: किसे खाने से मिलेगा ज्यादा फायदा? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Chia Seeds vs Flax Seeds: चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स दोनों ही सुपरफूड माने जाते हैं जो आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकते हैं। ये छोटे-छोटे बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कई जरूरी पोषक तत्वों का खजाना होते हैं। हालांकि, इन दोनों बीजों के बीच कुछ अंतर भी हैं। जी हां, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि दोनों में से किसे खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है, तो इस आर्टिकल में हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड : चिया सीड्स vs फ्लैक्स सीड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ के लिए काफी जरूरी होता है। चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स दोनों ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। हालांकि, चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) की मात्रा ज्यादा होती है, जो एक तरह का ओमेगा-3 फैटी एसिड है। बता दें, फ्लैक्स सीड्स में भी अल्फा-लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है, लेकिन चिया सीड्स की तुलना में यह कम होता है।

फाइबर : चिया सीड्स vs फ्लैक्स सीड्स

बेहतर पाचन के लिए फाइबर काफी जरूरी होता है। चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स दोनों में ही यह हाई परसेंटेज में पाया जाता है। हालांकि, चिया सीड्स में फ्लैक्स सीड्स की तुलना में घुलनशील फाइबर ज्यादा होता है। यह पाचन के लिए फायदेमंद होता है और ब्लड शुगर के लेवल को काबू में रखने में भी काफी मददगार होता है।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए कर रहे हैं चिया सीड्स का सेवन, तो जान लें इसके पीछे की सच्चाई

प्रोटीन : चिया सीड्स vs फ्लैक्स सीड्स

टिशू और सेल्स को रिपेयर करने में प्रोटीन काफी जरूरी होता है। चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स दोनों में ही यह भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, लेकिन चिया सीड्स में फ्लैक्स सीड्स की तुलना में यह ज्यादा पाया जाता है।

एंटीऑक्सिडेंट्स : चिया सीड्स vs फ्लैक्स सीड्स

शरीर को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने में एंटीऑक्सिडेंट्स खास भूमिका निभाते हैं। चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स दोनों में ही यह पाए जाते हैं, लेकिन फ्लैक्स सीड्स की तुलना में चिया सीड्स में में एंटीऑक्सिडेंट्स ज्यादा मात्रा में मौजूद होते हैं।

आकार और स्वाद : चिया सीड्स vs फ्लैक्स सीड्स

चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स, दोनों के स्वाद और बनावट में अंतर होता है। चिया सीड्स का अपना कोई खास स्वाद नहीं होता है, जबकि फ्लैक्स सीड्स का स्वाद थोड़ा-सा कड़वा होता है। इसके अलावा चिया सीड्स को पानी में भिगोने पर यह एक जेली जैसी बनावट ले लेते हैं, जबकि फ्लैक्स सीड्स ज्यादा क्रंची होते हैं।

किसे खाना है ज्यादा फायदेमंद?

चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स, दोनों ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। एक ओर जहां चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट्स ज्यादा होते हैं। वहीं, फ्लैक्स सीड्स में भी यह सभी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। ऐसे में, अगर आपका सवाल है कि कौन-से बीज सेहत के लिहाज से ज्यादा फायदेमंद हैं, तो बता दें कि यह आपकी जरूरतों पर निर्भर करता है। अगर आप दोनों बीजों का सेवन करना चाहते हैं, तो बिना संकोच के इन्हें डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए जमकर कर रहे हैं चिया सीड्स का सेवन, तो जानें इसके नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।