Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Children Breakfast Tips: आपके बच्चे नाश्ता करने में दिखाते हैं नखरे तो इन डिशेज को करें शामिल

Children Breakfast Tips बच्चे को पौष्टिक नाश्ता देना महत्वपूर्ण है ताकि वे पूरे दिन ऊर्जावान बने रहें। लेकिन कई बच्चे नाश्ता छोड़ कर स्कूल चले जाते हैं जिससे वे थके हुए और चिड़चिड़े हो जाते हैं। तो यहां से लें टिप्स

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Wed, 08 Mar 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
Children Breakfast Tips: आपके बच्चे नाश्ता करने में दिखाते हैं नखरे तो इन डिशेज को करें शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Children Breakfast Tips: किसी भी मां के लिए बच्चों को पेट भरकर खिलाना सबसे बड़ी चुनौती होती है। क्योंकि उनके शरीर को वृद्धि और विकास के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। लेकिन अक्सर बच्चों में स्वस्थ खाने की आदतों को विकसित करना मुश्किल हो जाता है क्योंकि ज्यादातर बच्चे खाने में नखरे करते हैं।

इसके अलावा, कई बच्चे नाश्ता छोड़ कर स्कूल चले जाते हैं, जिससे वे थके हुए और चिड़चिड़े हो जाते हैं। अपने बच्चे को पौष्टिक नाश्ता देना महत्वपूर्ण है ताकि वे पूरे दिन ऊर्जावान बने रहें। इसके अलावा, नाश्ता न करने से भी मोटापे की संभावना बढ़ सकती है क्योंकि आपका बच्चा दिन में बाद में अधिक खाएगा, जो वजन बढ़ने का कारण है। चलिए जानते हैं बच्चों के लिए कुछ हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन के बारे में, जिसे वो मना नहीं कर पाएंगे-

बच्चों को खिलाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन-

01) घर का बना पेनकेक

पेनकेक स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं और आपके बच्चे के लिए नाश्ते का एक उत्तम विकल्प होते हैं। पैनकेक बनाने के लिए दो कप ओट्स लें और उसमें एक कप पनीर, दो अंडे और वैनिला मिलाएं। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें मक्खन, शहद या पीनट बटर भी मिला सकते हैं।

02) अंडे से बना नाश्ता

अंडे अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और सभी के लिए एक आदर्श नाश्ते का विकल्प होते हैं। इसमें प्रोटीन होता है जो मांसपेशियों के निर्माण और आपके बच्चे के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। आप अंडे को विभिन्न तरीकों से परोस सकते हैं, जैसे कि आमलेट, उबले हुए अंडे या फिर एग सैंडविच के रूप में भी।

03) स्मूदी

एक गिलास स्वादिष्ट स्मूदी आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन कोई नहीं कर सकता। आपका बच्चा फल नहीं खाता है तो आप उसकी एक स्मूदी बना सकते हैं। स्ट्रॉबेरी-बादाम स्मूदी, ग्रीक-योगर्ट, केला स्मूदी, पालक सेब स्मूदी जैसे अनेकों ऑप्शन मौजूद हैं जिन्हें आप अपने बच्चे के लिए बना सकते हैं।

04) उपमा

उपमा बनाने में आसान तो है ही साथ ही झटपट तैयार भी हो जाता है। साथ ही ये भी सुनिश्चित करता है कि आपका बच्चे का पेट अधिक समय तक भरा हुआ रहे। इसमें आवश्यक पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन, जिंक, फॉस्फोरस होते हैं, जो आपके बच्चे के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आप इसकी पोषक सामग्री को बढ़ाने के लिए गाजर, मटर, बीन्स, नट्स जैसी सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

05) साबुत अनाज से बने मफिन्स

साबुत अनाज से बने मफिन्स स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प हैं, जिसे आपका बच्चा बिल्कुल भी मना नहीं कर सकेगा। इसे और भी खूबसूरत और टेस्टी बनाने के इसपर ब्लू बेरी, बादाम या फिर अन्य ड्राई फ्रूट्स गार्निश कर सकते हैं।