Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chirata Benefits: डायबिटीज समेत कई समस्याओं का रामबाण इलाज है चिरायता, जानें इसके अनगिनत फायदे

आयुर्वेद हमेशा से ही हमारी सेहत के लिए फायदेमंद रहा है। आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां मौजूद हैं जो हमें अलग-अलग समस्याओं से निजात दिलाती है। चिरायता इन्हीं में से एक हैं जिसे पीने से डायबिटीज समेत कई समस्याएं दूर होती हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 21 Feb 2023 11:10 AM (IST)
Hero Image
कई समस्याओं के लिए वरदान है चिरायता

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Chirata Benefits: आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जो हमें तमाम तरह की बीमारियों और समस्याओं से दूर रखती हैं। डायबिटीज, बीपी और मोटापे जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के साथ ही आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियां हमारी इम्युनिटी को भी काफी मजबूत करती हैं। इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक चिरायता भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। इसके सेवन से एक-दो नहीं बल्कि कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। स्वाद में कड़वा लगने वाला चिरायता कई गंभीर बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है। तो चलिए जानते हैं रोजाना चिरायता पीने से होने वाले कुछ चमत्कारी फायदे के बारे में-

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो चिरायता आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोस का स्तर कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यह इंसुलिन रिलीज को भी उत्तेजित करता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आप ब्लड शुगर की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना इसका सेवन आपके लिए लाभकारी होगा।

दिमाग बनाए तंदुरुस्त

इन दिनों कामकाज के बोझ की वजह से लोग अक्सर तनाव और कई मानसिक समस्याओं का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में चिरायता का सेवन आपके लिए गुणकारी साबित होगा। अगर आप नियमित रूप से इसे पी रहे हैं, तो इससे आपका मानसिक तनाव कम होता है। साथ ही यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को दूर कर मस्तिष्क को सही तरीके से काम करने में भी मदद करता है। इतना ही नहीं चिरायता पीने से आप एंजाइटी और स्ट्रेस को भी कम कर सकते हैं।

लिवर के लिए असरदार

रोजाना चिरायता पीने से लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद शक्तिशाली हेपेटोप्रोटेक्टिव और हेपेटोस्टिमुलेटिव गुण पीलिया जैसी समस्याओं को दूर रखता है। इसके अलावा यह शरीर से पित्त दोष को भी दूर करता है, जिससे एंजाइम्स को सामान्य स्तर तक लाने में मदद मिलती है। इससे लिवर डिटॉक्सिफाई होता है और यह हेल्दी बना रहता है।

वजन घटाने में सहायक

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसमें भी चिरायता पीना आपके लिए गुणकारी साबित होगा। इसमें मौजूद तत्व पेट में दर्द, सूजन और गैस को कम करता है। इसके अलावा आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है, जिससे आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं।

त्वचा के लिए गुणकारी

नियमित रूप से चिरायता का काढ़ा पीने से त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात मिलती हैं। चिरायता का सेवन पिंपल्स, एक्ने और एग्जिमा जैसी समस्याओं को दूर करता है। दरअसल, इसके सेवन से खून साफ होता है, जिससे चेहरे में चमक आती है और कई समस्याएं दूर होती हैं। आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं, जिससे खुजली और रूखेपन से छुटकारा मिलता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik