Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलेस्ट्रॉल ही नहीं ब्लड शुगर को भी रखता है कंट्रोल, जानें दालचीनी का पानी पीने के फायदे

Cinnamon Water Benefits साबुत मसालों का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन्ही मसालों में शामिल है दालचीनी। इसमें एंटीबैक्टीरियल एंटीफंगल फॉस्फोरस कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। दालचीनी का पानी पीने से आपको कई बड़े फायदे हो सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 17 Aug 2023 06:48 PM (IST)
Hero Image
Cinnamon Water Benefits: दालचीनी का पानी पीने के फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cinnamon Water Benefits: दालचीनी एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो दालचीनी का पानी  खाली पेट पी सकते हैं। इससे आपको और भी कई फायदे मिलेंगे। तो आइए जानते हैं, दालचीनी का पानी पीने के अन्य फायदे।

वजन घटाने में करता है मदद

वजन घटाने में दालचीनी का पानी एक जादुई प्रभाव दिखाता है। खाली पेट दालचीनी का पानी का नियमित सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को तेज करने और भूख कम करने में मदद कर सकता है।

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करे

दालचीनी में मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सेंन्सिटिविटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इंसुलिन ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है।

कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करे

दालचीनी ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार है। जिससे हार्ट संबंधित समस्याएं कम होती हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

दालचीनी में  एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। ये आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से दालचीनी का पानी पीते हैं, तो आप कई बीमारियों और संक्रमण से बच सकते हैं।

शरीर को डिटॉक्स करे

दालचीनी में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, शरीर को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik