Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coconut Water: अल्सरेटिव कोलाइटिस में फायदेमंद है नारियल पानी

नारियल पानी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है और यह हम सब जानते हैं। नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व हमारी हेल्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। हाल ही में हुई एक स्टडी में देखा गया कि अल्सरेटिव कोलाइटिस में अगर नारियल पानी नियमित तौर पर पिया जाए तो इससे मरीज को काफी फायदा पहुंच सकता है।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Tue, 30 Jan 2024 03:55 PM (IST)
Hero Image
जानें नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में।

रणविजय सिंह, नई दिल्ली। Coconut Water: पेट की बीमारी अल्सरेटिव कोलाइटिस यदि किसी को हो जाए तो जीवन भर परेशान करती है। इस बीच एम्स में हुए एक क्लीनिकल ट्रायल में पाया गया है कि नारियल का पानी इसके इलाज में मददगार है। यदि दवा के साथ-साथ मरीज को प्रतिदिन नारियल पानी दिया जाए तो इससे आराम मिल सकता है। एम्स का यह शोध हाल ही में अमेरिका के क्लीनिकल गैस्ट्रोइंटेरोलाजी एवं हेपेटोलाजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय मेडिकल जर्नल ने भी इस शोध को महत्व दिया है। एम्स ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर अल्सरेटिव कोलाइटिस के मध्यम स्तर के गंभीर व हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज में इसका ट्रायल किया। 121 मरीजों को दो वर्गों में बांटकर यह ट्रायल किया गया। जिसमें 54 पुरुष प्रतिशत और 46 प्रतिशत महिला मरीज शामिल थीं। मरीजों की औसत उम्र 37 वर्ष थी। वे दो से साढ़े सात वर्ष से अल्सरेटिव कोलाइटिस से जूझ रहे थे।

यह भी पढ़ें: गुणों की खान है नारियल पानी, पीने से मिलेंगे एक-दो नहीं बल्कि कई सारे फायदे

एम्स के गैस्ट्रोलाजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. विनीत आहूजा ने बताया कि इस क्लीनिकल ट्रायल में आधे मरीजों को अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के साथ-साथ आठ सप्ताह तक प्रतिदिन 400 मिलीलीटर नारियल पानी दिया गया। वहीं दूसरे वर्ग के मरीजों को दवाओं के साथ-साथ बोतलबंद फ्लेवरयुक्त पानी दिया गया। ट्रायल में नारियल पानी का इस्तेमाल करने वाले 57.1 प्रतिशत मरीजों पर इलाज का अच्छा असर देखा गया, जबकि दूसरे वर्ग के सिर्फ 28.3 प्रतिशत मरीजों पर ही इलाज का असर अच्छा पाया गया।

नारियल पानी का इस्तेमाल करने वाले 53.1 प्रतिशत मरीजों की बीमारी कम हुई और उन्हें आराम मिला। दूसरे वर्ग के सिर्फ 28.3 प्रतिशत मरीजों की बीमारी कम हो पाई। ट्रायल में यह भी पाया गया कि नारियल पानी के इस्तेमाल से मरीजों के शरीर में मौजूद गट माइक्रोबायोम (आंत में मौजूद रहने वाले बैक्टीरिया) में भी बदलाव होता है। इससे अल्सरेटिव कोलाइटिस के इलाज में दवा के साथ नारियल पानी का इस्तेमाल फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: इन लोगों को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है नारियल पानी

गुणकारी है नारियल पानी

नारियल पानी में होता है पोटैशियम अल्सरेटिव कोलाइटिस की बीमारी में आंतों में सूजन हो जाती है और अल्सर जैसे जख्म बन जाते हैं। इस वजह से मरीजों को पेट दर्द, दस्त के साथ खून आने की समस्या होती है। इसके अलावा बुखार होता है और शरीर का वजन कम होने लगता है। डॉ. विनीत आहूजा ने बताया कि यह आजीवन चलने वाली बीमारी है। इलाज के लिए मरीज को इम्युनिटी नियंत्रित करने वाली दवाएं भी देनी पड़ती हैं। नारियल पानी में पोटैशियम होता है। पोटैशियम में सूजन कम करने (एंटी इंफ्लेमेटरी) का गुण होता है। यही सोचकर इसका ट्रायल किया गया और परिणाम उत्साहजनक पाए गए। इसे बतौर इलाज उपयोग करने के लिए भविष्य में और शोध की आवश्यकता है।

Picture Courtesy- Freepik