Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या सर्दी-जुकाम का इलाज कर सकता है मसालेदार खाना? डॉक्टर ने बताई पूरी सच्चाई

बरसात आते ही सर्दी-जुकाम के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। ऐसे में इसके इलाज के लिए लोग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। मसालेदार खाना इन्हीं तरीकों में से एक है क्योंकि कई लोगों का मानना है कि मिर्च-मसाले वाले खाने से सर्दी का इलाज (Foods For Cold-cough) हो सकता है। ऐसे में इस बात की सच्चाई जानने के लिए हमने डॉक्टर की बात की।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 03 Sep 2024 06:11 PM (IST)
Hero Image
क्या स्पाइसी फूड से होता है सर्दी का इलाज? (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खाने का लुत्फ उठाने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के स्वाद वाले व्यंजन ट्राई कर सकते हैं। कुछ लोगों को जहां खट्टा खाना पसंद होता है, तो वहीं कुछ मीठे के शौकीन होते हैं। वहीं, दूसरी तरफ कुछ कम मिर्च-मसाले वाली चीजें पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ लोगों को तेज मिर्च-मसाले वाला तीखा खाना पसंद होता है। मसालेदार तीखा खाना अक्सर स्वाद में काफी शानदार होता है, जिसकी वजह से कई लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

हालांकि, कई लोगों का ऐसा मानना है कि स्वाद में बढ़िया लगने वाला तीखा खाना सर्दी-जुकाम का इलाज (Spicy Foods For Cold-cough) करने में भी फायदेमंद होता है। आपने अक्सर सर्दी-जुकाम होने पर लोगों को यह कहते सुना होगा कि कुछ तीखा खाने से इस समस्या से जल्दी राहत मिल सकती है। हालांकि, इस बात में कितनी सच्चाई है यह शायद ही किसी को पता हो। ऐसे में इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल गुड़गांव में हेड, चीफ न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन डॉ. परमीत कौर से बातचीत की। आइए जानते हैं क्या कहते हैं डॉक्टर-

यह भी पढ़ें-  मुसीबत में डाल सकती है Omega 3 Fatty Acid की ओवरडोज, बीमारियों का अड्डा बन सकता है शरीर

सर्दी के लक्षणों से मिलती है राहत

डॉक्टर बताती हैं कि ऐसा माना जाता है कि मसालेदार भोजन सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, लेकिन वे असल में सर्दी का इलाज ( Remedies For Cold-cough) नहीं करता है। वैकल्पिक रूप से, मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन (capsaicin) थोड़ी देर के लिए कंजेशन को कम कर सकता है। बलगम को पतला करने और नाक की नली को साफ करने में मदद करने वाला कैप्साइसिन एक प्राकृतिक डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में काम करता है। इससे नाक का दबाव कम हो सकता है और सांस लेने में आसानी हो सकती है।

क्या सर्दी का इलाज करता है मसालेदार खाना?

डॉक्टर आगे बताती हैं कि भले ही मसालेदार भोजन सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन वे बीमारी का कारण बनने वाले वायरल इन्फेक्शन का इलाज नहीं करते हैं। आमतौर पर सर्दी एक वायरस के कारण होती है और कैप्साइसिन वायरस से नहीं लड़ सकता। वर्तमान में सामान्य सर्दी का फिलहाल कोई इलाज नहीं है।

ऐसे में पसीना एक ऐसा तरीका है, जिससे इन फूड आइटम्स की गर्मी कुछ लोगों को सर्दी के लक्षणों से राहत दिला सकती है। ऐसे में शरीर में पर्याप्त पानी बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि गर्म फूड आइटम्स कभी-कभी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।

निष्कर्ष

कुछ मिलाकर यह कहा जा सकता है कि मसालेदार भोजन सर्दी का इलाज नहीं है, लेकिन वे कंजेशन जैसे लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में कंजेशन और सर्दी-जुकाम के लक्षणों से राहत पाने के लिए आराम, फ्लूइड और ओवर-द-काउंटर दवाओं का इस्तेमाल करना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें-  Low Blood Pressure का संकेत होता है अचानक चक्कर आना या धुंधला दिखना, ऐसे में तुरंत राहत के लिए क्या करें?