Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cold Remedies: ठंड में सर्दी-जुकाम की समस्या से हैं परेशान, तो ये घरेलू नुस्खे होंगे मददगार

ठंड का मौसम सर्दी और जुकाम जैसी परेशानियां भी अपने साथ लेकर आता है। इस वजह से हमारे रोज के कामों को करने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि हम इस मौसम में अपना खास ख्याल रखें। इनसे राहत पाने के लिए हमारी नानी-दादी कुछ तरीकों का ध्यान रखती थीं। जानें किन घरेलू नुस्खों की मदद से सर्दी से राहत मिल सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 11 Jan 2024 08:00 PM (IST)
Hero Image
सर्दी-जुकाम से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cold Remedies: सर्दियों में घटते तापमान के साथ-साथ ऐसा लगता है, जैसे हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर होती जाती है। इस दौरान फ्लू, खांसी-जुकाम आदि का मामले काफी अधिक बढ़ जाते हैं। कंजेशन, नाक से पानी आना, खांसी जैसी परेशानियां हमारे रोजमर्रा के कामों को भी प्रभावित करती हैं, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप इन समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे कंजेशन और जुकाम से मिल सकता है छुटकारा।

हल्दी वाला दूध

यह नुस्खा कई पीढ़ियों से चला आ रहा है। हमारी दादी-नानी भी सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इस नुस्खे को आजमाने की सलाह देती थीं। दरअसल, हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबल गुणों से भरपूर होता है। इस वजह से यह कंजेशन और जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: वायु प्रदूषण बन सकता है इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह, इन तरीकों से खुद को बनाएं एक्टिव

तुलसी

तुलसी लगभग हर घर में पाई जाती है। धार्मिक दृष्टि से भी यह काफी महत्वपूर्ण माना जाता है, लेकिन यह आपकी सर्दी को ठीक करने में भी काफी मददगार हो सकता है। तुलसी म्यूकस निकालने में मदद करता है, जिससे कफ की वजह से होने वाली कंजेशन से राहत मिल सकता है।

अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसकी चाय बनाकर पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। अदरक के कुछ टुकरों को पानी में उबाल लें और इसे पीएं। इससे जुकाम ठीक हो सकता है।

मुलेठी

मुलेठी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबल गुण पाए जाते हैं, जो कंजेशन और गले की खराश को दूर करने में मदद कर सकता है। इसलिए इसकी चाय बनाकर पीना काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही, आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

शहद

शहद कोल्ड के लक्षणों से राहत दिलवाने में मदद कर सकता है। इसलिए आपकी सेहत के लिए इसे नींबू या अदरक के साथ पीने से कंजेशन और गले की खराश से राहत मिल सकती है।

भाप लेना

कंजेशन से राहत दिलाने में भाप लेना काफी मददगार हो सकता है। इसलिए गर्म पानी में पीपरमिंट ऑयल डालकर भाप लेने से कंजेशन को राहत मिल सकती है। इसके अलावा, यह गले को मॉइस्ट कर, म्यूकस को गले में जमा होने से मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: स्टडी में सामने आया COVID-19 से बचाव का तरीका, जानें क्या है प्लांट-बेस्ड डाइट का इससे कनेक्शन

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सभी  चीजों  से होने वाले सामान्य फायदे हैं, लेकिन अगर आप एलर्जी या किसी अन्य मेडिकल कंडीशन का शिकार हैं, तो डॉक्टर से सलाह से ही इन नुस्खों को आजमाएं।

Picture Courtesy: Freepik