Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोलम्बिया क्यों लेकर आया Junk Food Law, जानें इस कानून के बारे में सबकुछ

खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल में अनहेल्दी डाइट की बहुत बड़ी भूमिका है। इसी समस्या को रोकन के लिए कोलम्बिया में जंक फूड लॉ पारित किया गया है। इस कानून की वजह से अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड आइटम्स पर 10 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा। जानें क्या है यह कानून और खराब लाइफस्टाइल की वजह से कौन-सी बीमारियां हो सकती हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
कोलंबिया ने लागू किया जंक फूड लॉ

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Junk Food Law: कोलम्बिया में एक काफी रोचक और महत्वपूर्ण कानून लागू हुआ है। इस कानून के अनुसार, जो भी अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स हैं, जिनमें शुगर, नमक या फैट्स की मात्रा बहुत अधिक होती है, उन पर 10 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा। इन फूड्स में जेली, जैम, सॉस, प्यूरी, सीजनिंग और सॉसेज आदि शामिल हैं। इन फूड आइटम्स पर अगले साल 15 प्रतिशत और 2025 तक 25 प्रतिशत टैक्स लगाया जाएगा।

इस तरह का कानून लागू करने वाला कोलम्बिया पहला देश बन गया है। ऐसा कदम उठाने के पीछे का मकसद लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली बीमारियों को कम करना है। कोलम्बिया के लोगों के खाने में सोडियम की मात्रा अधिक होना, इसकी एक बड़ी वजह है। कोलम्बिया में एक व्यक्ति लगभग 12 ग्राम नमक खाता है, जिस वजह से यहां हाइपरटेंशन और दिल की बीमारियों के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हर साल इन बीमारियों की वजह से कई लोगों की जान भी जाती है। इस समस्या को कम करने के लिए कोलम्बिया ने यह कानून लागू किया है, जिसका नाम जंक फूड लॉ है।

यह भी पढ़ें: दबे पांव देता है पैनक्रिएटिक कैंसर दस्तक, जानें क्या हो सकते हैं इसके लक्षण

संयुक्त राष्ट्र ( United Nations) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लाइफस्टाइल की वजह से कई क्रॉनिक बीमारियां हो सकती हैं। इन बीमारियों की वजह से हर साल कई करोड़ मौतें होती हैं। इन बीमारियों के पीछे लाइफस्टाइल की तीन आदतें जिम्मेदार हैं- स्मोकिंग, अनहेल्दी डाइट और इनएक्टिव लाइफस्टाइल। इन तीन आदतों में बदलाव कर कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। आइए जानते हैं खराब लाइफस्टाइल की वजह से आप किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं और इनसे बचाव के लिए क्या कदम उठाने चाहिए।

स्ट्रोक

स्ट्रोक एक ऐसी बीमारी है, जिसमें ब्रेन के हिस्से में खून नहीं पहुंच पाता है। यह दिमाग की नस फटने की वजह से हो सकता है। जिसकी वजह दिमाग के किसी हिस्से तक खून न पहुंच पाना या दिमाग में मौजूद किसी नस में ब्लड क्लॉटिंग हो जाना है। इस वजह से ब्रेन के सेल्स ऑक्सिजन की कमी से मरने लगते हैं। स्ट्रोक आने का कारण हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है, जो लाइफस्टाइल खराब होने की वजह से होता है।

हाइपरटेंशन

हाइपरटेंशन में आपका ब्लड प्रेशर बहुत हाई हो जाता है। रक्त का आर्टरीज पर प्रेशर बढ़ जाता है, जिस कारण से वह फट भी सकती है और हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानलेवा समस्याएं हो सकती हैं। हाइपरटेंशन की भी प्रमुख वजह खराब लाइफस्टाइल है।

मोटापा

मोटापा एक बीमारी है, जिसमें आपका बीएमआई 30 से अधिक हो जाता है। इस बीमारी की वजह से कई अन्य जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं, जैसे- डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन आदि। इस बीमारी के पीछे भी लाइफस्टाइल बहुत बड़ा फैक्टर है।

डायबिटीज

यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें हमारे पैनक्रियाज सही मात्रा में इंसुलिन बना नहीं पाता या बॉडी में उसका सही से इस्तेमाल नहीं हो पाता, जिस वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस बीमारी का प्रभाव आपके दिल, लिवर, किडनी, आंखों और पैरों पर पड़ता है।

हार्ट डिजीज

हार्ट डिजीज एक आम टर्म है, जिसका इस्तेमाल हम दिल से जुड़ी कई बीमारियों के लिए करते हैं। खराब लाइफस्टाइल की वजह से हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, हार्ट फेलियर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

क्या कर सकते हैं बदलाव?

  • स्मोकिंग न करें। स्मोक करने की वजह से लंग्स की बीमारियां, डायबिटीज, हार्ट डिजीज आदि की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए स्मोकिंग या किसी भी तंबाकू के प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें।
  • फिजिकल एक्टिविटी आपको कई बीमारियों से बचा सकती है। एक जगह पर कई देर तक बैठे रहने से मोटापा, हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए रोज एक्सरसाइज करें। काम के बीच में छोटे ब्रेक्स लेकर थोड़ा टहल लें। घर पर टीवी देखने या विडियो गेम्स खेलने के बदले फिजिक्ल एक्टिविटी वाले गेम्स चुनें।
  • हेल्दी डाइट अपनाएं। हेल्दी खाना आपको बीमारियों से बचाव में मदद करता है। अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, दूध, मछली, अंडे, जूस आदि को शामिल करें। इनसे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। इसके साथ ही ध्यान रखने वाली बात यह भी है कि ज्यादा तेल, नमक और चीनी वाला खाना आपकी सेहत के दुश्मन होते हैं।

यह भी पढ़ें: आपकी जान ले सकती है विटामिन-के की कमी, इसलिए न भूलें इन फूड्स को खाना

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik