Move to Jagran APP

Roti Mistakes: रोटी खाकर मिले सेहत को ज्यादा से ज्यादा फायदे, इसके लिए बनाते वक्त न करें ये गलतियां

Roti Mistakes रोटी हमारे भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा है। अगर आप शरीर को मजबूत बनाना चाहते हैं तो खानपान में चावल से ज्यादा रोटी की मात्रा शामिल करें लेकिन रोटी के ज्यादा से ज्यादा फायदे लेने के लिए इसे बनाने का तरीका भी बेहद महत्वपूर्ण होता है। आइए जानते हैं ऐसी गलतियों के बारे में जो रोटी बनाते वक्त नहीं करनी है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 08 Dec 2023 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2023 07:42 AM (IST)
Roti Mistakes: रोटी बनाते वक्त न करें ये गलतियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Roti Mistakes: गेहूं के आटे से बनी रोटियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। रोटी में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए आपको अपनी एक वक्त की डाइट में रोटियों को खासतौर से शामिल करना चाहिए। चावल के मुकाबले रोटी बनाने में ज्यादा वक्त और मेहनत लगती है इस वजह से कई लोग इसे बनाने में बचते हैं, लेकिन अगर आपको शरीर की ताकत बढ़ानी है, तो रोटी खाना बहुत ही जरूरी है। 

रोटी के फायदों के बारे में तो आपने जान लिया, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्वों का शरीर को मिले ज्यादा से ज्यादा फायदा, इसके लिए इसे सही तरीके से बनाना भी बहुत जरूरी है। हममें से ज्यादातर लोग इस बात से अंजान है कि रोटी को भी बनाने का सही तरीका होता है। डॉ. लवलीन कौर, जो एक डाइटीशियन हैं, उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया है और इसमें यही बताया है कि आमतौर पर लोग रोटी बनाते वक्त क्या गलतियां करते हैं, जिन्हें आगे से हमें अवॉयड करना चाहिए।

1. सबसे पहली गलती कि रोटी बनाने के लिए कभी भी मल्टी ग्रेन आटे का इस्तेमाल न करें। एक बार में एक ही अनाज का इस्तेमाल करें। मतलब रागी, जौ, ज्वार जिसकी भी रोटी बनानी हो, इसमें किसी और दूसरे आटे को न मिलाएं। 

2. रोटी बनाने के लिए नॉन स्टिक तवे का इस्तेमाल बिलकुल न करें, बल्कि आयरन यानी लोहे के तवे पर ही बनाएं। 

3. रोटी बनाने के लिए आटे को कम से कम 10-15 मिनट पहले हल्का गूंथकर रख दें। इसके दो फायदे होते हैं एक तो इसमें गुड बैक्टीरिया डेवलप हो जाते हैं और दूसरा कि रोटी ज्यादा मुलायम बनती है।  

4. रोटी को पैक करने के लिए एल्यूनमीनियम फॉयल की जगह कपड़े का इस्तेमाल करें। इससे रोटी सॉफ्ट भी रहेगी और उसके पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे।

View this post on Instagram

A post shared by Lavleen Kaur (@dt.lavleen)

ये भी पढ़ेंः- मूड ही रिफ्रेश नहीं करती डार्क चॉकलेट, बल्कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी है फायदेमंद

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.