Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए आप भी लगातार करती हैं Contraceptive Pills का इस्तेमाल, तो जानें इसके साइड इफेक्ट्स

इन दिनों मार्केट में अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए कई तरह के उपाय मौजूद हैं। Contraceptive Pills इन्हीं में से एक हैं जिसे बर्थ कंट्रोल पिल्स भी कहा जाता था। यह एक तरह की गोलियां होती हैं तो खाने से Pregnancy को रोकने में मदद मिलती है। यह प्रेग्नेंसी रोकने का एक सरल और लोकप्रिय उपाय है लेकिन कई बार इसके कई साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 13 Jun 2024 11:02 AM (IST)
Hero Image
कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के साइड इफेक्ट्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए इन दिनों कई तरह के उपाय मौजूद हैं। Contraceptive Pills या बर्थ कंट्रोल पिल्स इन्हीं उपायों में से एक है, जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। यह गोलियां एक प्रकार का गर्भनिरोधक है, जो हर दिन लगातार लेने पर गर्भावस्था को रोकने में 99% प्रभावी होती है। भले ही यह प्रेग्नेंसी रोकने का एक सरल और लोकप्रिय उपाय है, लेकिन इसके इस्तेमाल से कई बार साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। आज इस आर्टिकल में हम इन्हीं साइड इफेक्ट्स के बारे में बात करेंगे।

यह भी पढ़ें-  सेहतमंद रहने के लिए बेहद जरूरी है Vitamin B12, इन संकेतों की पहचान कर इसकी कमी करें दूर

क्या है कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स?

मायो क्लिनिक के मुताबिक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स, एक तरह का ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव है, जो प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए हार्मोन का इस्तेमाल करती है। इसे ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव इसलिए कहा जाता है, क्योंकि अन्य तरीकों के विपरीत यह गोली के रूप में आती है, जिसे लेना आसान है। इस गोली में हार्मोन होते हैं, जो पीरियड्स को नियंत्रित करते हैं, पीएमएस के लक्षणों को कम करते हैं, सर्वाइकल और यूट्रस कैंसर के खतरे को कम करते हैं। हालांकि, इसका लगातार या ज्यादा इस्तेमाल कई साइड इफेक्ट्स की वजह बनता है, जो निम्न हैं-

पीरियड्स के बीच स्पॉटिंग

स्पॉटिंग कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सबसे आम साइड इफेक्ट है। ब्रेकथ्रू ब्लीडिंग या स्पॉटिंग का मतलब पीरियड साइकिल के बीच वजाइना से ब्लीडिंग होता है। यह हल्की ब्लीडिंग या भूरे रंग के डिस्चार्ज के जैसा दिख सकता है।

जी मिचलाना

कुछ लोगों को पहली बार गोली लेने पर हल्की मतली का अनुभव हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर कम हो जाती है। बर्थ कंट्रोल पिल्स से लोगों को हर समय बीमार महसूस नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर मतली गंभीर है या कुछ महीनों तक रहती है, तो हेल्थ एक्सपर्ट से बात करना सबसे अच्छा है। ऐसे में गोली को खाने के साथ या सोते समय लेने से मदद मिल सकती है।

ब्रेस्ट का कोमल होना

गर्भनिरोधक गोलियां लेने से अक्सर स्तन संवेदनशील महसूस होने लगते हैं। खासकर जब कोई इन्हें लेना शुरू कर देता है। ऐसे में सपोर्टिव ब्रा पहनने से ब्रेस्ट की संवेदनशीलता को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा गोली में मौजूद हार्मोन ब्रेस्ट को बड़ा भी कर सकते हैं। हालांकि, अगर किसी को गंभीर ब्रेस्ट पेन या स्तन में अन्य परिवर्तन जैसे कोई गांठ महसूस हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

सिरदर्द और माइग्रेन

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स में मौजूद हार्मोन कई बार सिरदर्द और माइग्रेन का कारण बन सकते हैं। फीमेल सेक्स हार्मोन (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन) में बदलाव माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है। हालांकि, ये लक्षण गोली की खुराक और प्रकार पर निर्भर हो सकते हैं।

वजन बढ़ना

बर्थ कंट्रोल पिल्स के आम दुष्प्रभावों में वजन बढ़ना भी शामिल है। हालांकि, अभी तक शोध ने सकी पुष्टि नहीं की है। साल 2017 के एक लेख के अनुसार, इस बात की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त शोध नहीं हुआ है कि कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स में मौजूद हार्मोन वजन बढ़ाते हैं या वजन घटाते हैं।

यह भी पढ़ें-  सेहत ही नहीं त्वचा को भी नुकसान पहुंचाता है ज्यादा नमक, इस स्किन कंडीशन का बना सकता है शिकार