Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हानिकारक हो सकता है जरूरत से ज्यादा व्हे प्रोटीन, जानें इसके कुछ कॉमन साइड इफेक्ट्स

इन दिनों लोगों के लिए फिट रहने और बॉडी बनाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। अपनी इसी चाहत को पूरा करने के लिए लोग अक्सर वर्कआउट करते हैं और कई लोग whey protein का भी इस्तेमाल करते हैं। यह एक सप्लीमेंट है जो गाय के दूध से बना होता है। हालांकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
व्हे प्रोटीन के नुकसान (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। व्हे प्रोटीन (whey protein) एक सप्लीमेंट है, जो गाय के दूध से बना होता है। इसमें जरूरी अमीनो एसिड, खास तौर से ल्यूसिन नाम का अमीनो एसिड पाया जाता है जो कि मांसपेशियों के विकास और उनके रिपेयरिंग में मदद करता है। यह गाय के दूध में मिलने वाले 8 प्रोटीन से मिलकर बना है। व्हे प्रोटीन बनाने के दौरान इसे कई प्रकार से फिल्टर किया जाता है जिससे फैट और लैक्टोज की मात्रा कम की जा सके।

ऐसे तो अधिकतर लोगों को व्हे प्रोटीन से कोई समस्या नहीं होती है और उन्हें इसके किसी गंभीर साइड इफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन फिर भी अनियंत्रित मात्रा के सेवन से या किसी प्रकार की एलर्जी के कारण व्हे प्रोटीन के अपने साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं व्हे प्रोटीन के वार्निंग साइड इफेक्ट्स –

यह भी पढ़ें-  बीमार होने पर आप भी खुद बन जाते हैं डॉक्टर, तो जानें बिना एक्सपर्ट की सलाह के एंटीबायोटिक लेने के साइड इफेक्ट्स

गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट

व्हे प्रोटीन के अधिक सेवन से गट के गुड और बैड बैक्टीरिया का संतुलन गड़बड़ हो जाता है। इसके कारण गैस, ब्लोटिंग, कब्ज, पेट दर्द जैसी दिक्कत पैदा हो सकती है।

लिवर हेल्थ

अगर बिना किसी वर्कआउट या शारीरिक गतिविधि करे व्हे प्रोटीन का नियमित या अधिक सेवन किया जाए तो ये लिवर डैमेज कर सकता है।

हार्ट हेल्थ

हाई प्रोटीन लोड से भरा व्हे प्रोटीन में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक हो सकती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड फ्लो प्रभावित हो सकता है। इन बातों से हार्ट हेल्थ प्रभावित होता है और हार्ट की कार्यशैली बाधित हो सकती है।

ओस्टियोपोरोसिस

व्हे प्रोटीन से शरीर के अंदर मिनरल का असंतुलन हो सकता है, जिससे हड्डियों की डेंसिटी कम होती है और ओस्टियोपोरोसिस की समस्या बढ़ सकती है।

ब्लड शुगर लेवल

व्हे प्रोटीन के कुछ ब्रांड शुगर और कैलोरी से भरे होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और फिर ये खास डायबिटीक की हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है।

वजन बढ़ना

प्रोटीन से भरपूर आहार के साथ प्रोटीन रिच व्हे प्रोटीन लेने से प्रतिदिन प्रोटीन जरूरत के अनुसार शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाती है जिससे वजन बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-  सेहत के लिए बेहद गुणकारी है संतरे जैसा दिखने वाला यह रसीला फल, डाइट में शामिल करने से मिलते हैं गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।