Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर शरीर में नजर आते हैं ये लक्षण, भूलकर भी न करें अनदेखा

डायबिटीज इन दिनों एक गंभीर समस्या बन चुकी है जो दुनियाभर में कई लोगों को प्रभावित करती है। यह बीमारी किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। यह एक लाइलाज बीमारी है जिसे दवाओं और हेल्दी लाइफस्टाइल से कंट्रोल किया जाता है। शरीर में Diabetes होने पर कुछ प्रमुख लक्षण नजर आते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 15 Mar 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
डायबिटीज होने पर शरीर में नजर आते हैं ये संकेत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में गलत खानपान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी और लगातार डेस्क जॉब करने की वजह से हमारा शरीर कई समस्याओं का घर बन जाता है। डायबिटीज (Diabetes Symptoms) इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो कभी भी किसी को किसी भी उम्र में हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों में जब ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने लगता है, तब इसका असर पेशेंट के सेहत पर अनेक तरह से दिखाई पड़ने लगता है।

ब्लड शुगर लेवल के बढ़ने के लक्षणों में ज्यादा प्यास लगना, अधिक मात्रा में पेशाब आना, आंखों से धुंधला दिखाई देना, थकान महसूस होना, वजन का तेजी से कम होना आदि लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं। आइए जानते हैं डायबिटीज होने पर शरीर में नजर आने वाले कुछ लक्षणों के बारे में-

यह भी पढ़ें- नेचुरल तरीके से ब्लड को प्यूरीफाई करते हैं ये फूड्स, कई बीमारियों से होता है बचाव

धुंधला दिखाई देना

डायबिटीज होने पर आंखों की रोशनी पर इसका असर दिखाई पड़ने लगता है। इसकी वजह से रेटिना की ब्लड वेसेल्स प्रभावित हो जाती हैं और फिर आंखों से जुड़ी अनेक समस्याएं जैसे धुंधला दिखाई देना, ग्लूकोमा या फिर मोतियाबिंद होने लगता है। ऐसा आपके साथ भी हो रहा है तो चिकित्सक से संपर्क करें।

नसों में दिखाई देते हैं ये लक्षण

ब्लड में शुगर लेवल के बढ़ने से शरीर की नसों में सुन्नता, दर्द, टेंपरेचर को महसूस न कर पाना, झुनझुनी, जलन, तेज दर्द और ऐंठन की समस्याएं होने लगती हैं।

किडनी देती हैं ऐसे संकेत

किडनी में मौजूद छोटी ब्लड वेसेल्स ही किडनी के कामकाज को बढ़ावा देती हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर नुकसान पहुंचाने लगती हैं, जिससे डायबिटीज किडनी की बीमारी का कारण बन जाती है। इसे डायबिटीक न्यूरोपैथी कहते हैं, जिसमें पेशाब में प्रोटीन का आना, बार-बार पेशाब का आना, पैरों, टखनों, आंखों और हाथों में सूजन का होना और थकान महसूस होने जैसे इसके लक्षण नजर आते हैं।

मसूड़े देते हैं संकेत

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर ब्लड वेसेल्स या तो बंद हो जाती हैं या फिर गाढ़ी होने लगती जिससे मसूड़े में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और फिर यहां की मांसपेशियां कमजोर पड़ जाती हैं, जिसकी वजह से पेरियोडोंटल मसूड़े की बीमारी होने लगती है।

बार-बार पेशाब आना

हर वक्त पेशाब आने जैसा महसूस होना और पानी कम पीने पर भी बार-बार पेशाब आना ये बताता है कि आपको डायबिटीज हो गई है।

यह भी पढ़ें-  स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरूरी है जिंक, इन लक्षणों से करें इसकी कमी की पहचान

Picture Courtesy: Freepik