Move to Jagran APP

Bad Cholesterol बढ़ने पर पैरों में नजर आते हैं ये संकेत, आम समझने की भूल पड़ सकती है भारी

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ लेवल शरीर को कई तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने (high LDL cholesterol) से हार्ट डिजीज स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे मेम बचने के लिए समय रहते इसकी पहचान करना जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर पैरों में कुछ लक्षण नजर आते हैं जिनकी मदद से समय इसकी पहचान की जा सकती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 23 Oct 2024 11:21 AM (IST)
Hero Image
पैरों में नजर आने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत (Picture Credit- Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) एक वैक्स जैसा, फैट पदार्थ है, जो हमारे खून और सेल्स में पाया जाता है। यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। हालांकि, शरीर में इसका सीमित मात्रा में होना बहुत जरूरी है, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) का बढ़ा हुआ लेवल शरीर में कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। इसके कारण हार्ट डिजीज, स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा काफी बढ़ जाता है। साथ ही अन्य कई समस्याएं भी अपना शिकार बना सकती हैं।

ऐसे में जरूरी है कि समय रहते शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) के लेवल की पहचान कर ली जाए, ताकि किसी अनहोनी को होने से पहले ही रोका जा सके। हमारे शरीर में जब भी कुछ गड़बड़ होता है, जो शरीर पहले से इसका संकेत देने लगता है। जरूरत है तो बस उन संकेतों को पहचानने की। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ हाई बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में कुछ ऐसे संकेतों के बारे में, जो हमारे पैरों में नजर आते हैं।

यह भी पढ़ें-  Uric Acid कम करने के लिए खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फायदा

पैरों में ऐंठन

अगर आपको अक्सर अपने पैरों खासतौर पर पिंडलियों, जांघों या नितंबों की मांसपेशियों में ऐंठन महसूस होती है, तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत हो सकता है। यह समस्या आमतौर पर चलने जैसी एक्टिविटी करने के दौरान होती है और आराम करने के साथ ही इसमें सुधार हो जाता है।

पैरों में सुन्नता या कमजोरी

अगर आप अपने पैरों में कमजोरी या सुन्नता महसूस होती है, तो यह संकेत है कि आपके पैरों की नसों और मांसपेशियों तक पर्याप्त खून नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह से हो सकता है।

पैरों की त्वचा में बदलाव

पैरों की त्वचा में बदलाव भी बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर का संकेत हो सकता है। अगर आपके पैरों की त्वचा पीली, चमकदार या ठंडी लग रही है, जो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें। कई गंभीर मामलों में, पैर की उंगलियों या पैरों पर घाव या अल्सर भी विकसित हो सकते हैं।

पैरों का ठंडा होना

अगर गर्मी के दिनों में भी आपके पैर छूने पर ठंडे लग रहे हैं, तो PAD यानी पेरिफेरल आर्टरी डिजीज का संकेत हो सकता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल से जुड़ा हुआ है।

पैरों में दर्द

हाई बैड कोलेस्ट्रॉल आर्टरीज को ब्लॉक करने वाले प्लाक के जमा होने का कारण बनता है। इसकी वजह से ऑक्सीजन और ब्लड फ्लो को कम हो जाता है, जिससे पैरों में भारीपन और दर्द महसूस होता है।

यह भी पढ़ें-  गर्दन और कोहनी पर दिखने वाले काले दाग, बताते हैं सेहत का हाल, यहां जानें क्या है इसका इलाज