Move to Jagran APP

Constipation: कब्ज की समस्या हो सकती है आपके दिल के लिए हानिकारक, जानें कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

कब्ज पाचन तंत्र से जुड़ी आम समस्या है जिसकी वजह से कभी-कभी गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। कब्ज की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं कि सभी के साथ यह परेशानी हो लेकिन इसका जोखिम जरूर बढ़ जाता है। जानें कैसे कब्ज आपके दिल की सेहत को प्रभावित कर सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sun, 24 Dec 2023 02:26 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2023 02:26 PM (IST)
कब्ज के कारण बढ़ सकता है दिल की बीमारियों का खतरा

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Constipation: दिल की बीमारियों के बढ़ते मामलों को देखते हुए, यह समझा जा सकता है कि इसका ख्याल रखना काफी जरूरी है। हालांकि, दिल का ख्याल रखने के लिए सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम करना काफी नहीं है। इसके अलावा और भी कई ऐसे फैक्टर्स हैं, जिन पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इस सूची में आपकी गट हेल्थ भी शामिल है। जी हां! यह आपको चौंकाने वाली बात लग सकती है, लेकिन गट हेल्थ आपके दिल की सेहत को प्रभावित कर सकती है। गट हेल्थ आपके दिल के साथ-साथ आपकी पूरी सेहत को प्रभावित करती है। इसलिए इसका ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है।

सर्दियों में बढ़ जाता है कब्ज और दिल की बीमारियां...

गट हेल्थ से जुड़ी सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज है, जिससे दुनियाभर में कई लोग पीड़ित हैं। आमतौर पर, कब्ज की समस्या होना तब माना जाता है, जब आप हफ्ते में तीन बार से कम मल त्यागें, मल अधिक ड्राई हो, मल त्यागने में दर्द हो या ऐसा लगना कि पूरी तरह से मल त्यागने में तकलीफ हो रही है। इन लक्षणों में से कोई भी समस्या होना, कब्ज होने का इशारा है। यह कब्ज की समस्या सिर्फ पाचन क्रिया में बाधा नहीं बनती, बल्कि यह दिल की कई बीमारियों की वजह भी बन सकती है। पानी की कमी और अन्य दूसरी वजहों से कब्ज की समस्या सर्दियों में अधिक बढ़ जाती है। साथ ही, दिल की बीमारियों का खतरा भी इस मौसम में अधिक रहता है, ऐसा ब्लड वेसल्स कंस्ट्रिक्ट होने की वजह से होता है।

यह भी पढ़ें: वायू प्रदूषण बढ़ा सकता है बच्चों में अस्थमा अटैक का खतरा, जानें कैसे कर सकते हैं इससे बचाव

इसलिए कब्ज बन सकता है दिल की बीमारियों की वजह...

दरअसल, कब्ज की वजह से मल त्यागते समय अधिक प्रेशर लगाना पड़ता है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से ब्लड क्लॉटिंग, कोई आर्टरी फटने की समस्या हो सकती है। इन कारणों से हार्ट एरिथमिया, हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, कई बार कब्ज के कारण होने वाली गैस की वजह से भी सीने में दर्द या जलन की समस्या हो सकती है, जिसे कई बार लोग हार्ट अटैक भी समझ लेते हैं। कब्ज के अलावा, हमारी लाइफस्टाइल, डाइट और हेल्थ कंडिशन भी दिल से जुड़ी समस्याओं को और गंभीर बना सकते हैं। इसलिए दिल की सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ यह काफी जरूरी है कि आप कब्ज से भी बचाव करें। आइए जानते हैं किन तरीकों से कर सकते हैं कब्ज से बचाव।

  • शरीर में पानी की कमी की वजह से मल अधिक ड्राई हो जाता है, जिस कारण से वह कोलोन में ठीक से मूव नहीं कर पाता और कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए पानी भरपूर मात्रा में पीएं।
  • खाने में फाइबर की मात्रा कम होने की वजह से खाना ठीक से इंटेस्टाइन में मूव नहीं कर पाता। इस वजह से कब्ज हो जाती है। इसलिए खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर को शामिल करें।
  • एक्सरसाइज करने से हमारी गट हेल्थ बेहतर बनती है, जो कब्ज से बचाव में मददगार है। इसलिए रोज एक्सरसाइज करें।

यह भी पढ़ें: क्या है महिलाओं की कमर के साइज और इंफर्टिलिटी में संबंध, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.