Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पैर दर्द के साथ ही ज्यादा देर खड़े रहने में होती है परेशानी, तो हो सकता है High Cholesterol का संकेत

इन दिनों high Cholesterol की समस्या काफी आम हो चुकी है। खानपान की गलत आदतें और तेजी से बदलती लाइफस्टाइल हमारी सेहत पर बुरा असर डालने लगी है। अक्सर खानपान में लापरवाही की वजह से खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जो हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसे में पैर में होने वाले दर्द के प्रकार से आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की पहचान कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 31 Aug 2024 01:23 PM (IST)
Hero Image
हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत है पैरों में दर्द (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। कोलेस्ट्रोल ब्लड में मौजूद एक वैक्स जैसा पदार्थ है, जो शरीर की कई तरह की फंक्शनिंग में मदद करता है। विटामिन डी और हार्मोन प्रोडक्शन के साथ ही सेल मेंब्रेन के निर्माण के लिए भी कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी होता है, लेकिन जब ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाए तो इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं। इस स्थिति को हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। भारत की लगभग 25 से 30 प्रतिशत आबादी हाई कोलेस्ट्रॉल की शिकार है।

हाई कोलेस्ट्रॉल बहुत ही धीमी गति से बढ़ता है, जिससे इसके लक्षण महसूस होने में देर लग सकती है और इसकी वजह से समय रहते इसका पता लगा पाना मुश्किल हो जाता है। इसके कई लक्षणों में एक बेहद आम लक्षण पैरों में दर्द होने की समस्या है। वैसे तो कई कारणों से पैर में दर्द हो सकता है, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल भी पैर दर्द का एक अहम कारण हो सकता है। आइए जानते हैं कि कहीं आपके पैरों में होने वाला दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत तो नहीं-

यह भी पढ़ें-  अक्सर थकान और बाल झड़ना हो सकते हैं आयरन की कमी का संकेत, Iron-Rich Foods से करें इनसे बचाव

क्यों हानिकारक है हाई कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रोल दो प्रकार के होते हैं- HDL और LDL, जिसमें HDL (हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन) को गुड कॉलेस्ट्रॉल भी कहते हैं और LDL (लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन) को बैड कॉलेस्ट्रॉल भी कहते हैं। शरीर में जब LDL की मात्रा बढ़ने लगती है तो ये खून की धमनियों में यानी ब्लड वेसल में प्लाक के रूप में एकत्रित होने लगते हैं। ये प्लाक में कैल्शियम, कोलेस्ट्रोल और फैट का बना होता है। समय के साथ ये आर्टरी को ब्लॉक करने लगता है, जिससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल और पैर दर्द में संबंध

ब्लड फ्लो शरीर के विभिन्न अंगों में प्रभावित होता है, जिसमें पैर भी शामिल हैं। आर्टरी पतली होने के कारण जब पैरों तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड नहीं पहुंच पाता है, तो ये संकरी आर्टरी किसी भी स्थिति में ऑक्सीजन डिलीवर करने की जद्दोजहद करती हैं। इस ब्लड सर्कुलेशन के संघर्ष में अपर्याप्त ऑक्सीजन पैरों तक पहुंच पाती है, जिससे ये दर्द होने लगते हैं।

कैसे पहचानें कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाला दर्द

लगातार होने वाले इस दर्द को अनदेखा करने पर पैर ठंडे या सुन्न भी पड़ सकते हैं। पैरों में भारीपन या जरा सी शारीरिक गतिविधि करने पर थकान और दर्द महसूस होने लगता है। इसकी वजह से ज्यादा देर तक खड़े होने में भी परेशानी होती है। अगर यह सारी परेशानी आपको भी हो रही है, तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाला दर्द हो सकता है।

क्या है समाधान ?

अगर आपको अपने अंदर पैर दर्द के ये संकेत नजर आ रहे हैं, तो ये पूरी तरह संभव है कि आपके पैरों का दर्द आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रोल का संकेत है। ऐसे में तुरंत ब्लड टेस्ट से कोलेस्ट्रोल लेवल की जांच कराएं और अपने डॉक्टर से संपर्क करें। तला भुना, डीप फ्राई, जंक, प्रोसेस्ड और फास्ट फूड से दूरी बनाएं और पौष्टिक खानपान अपनाएं।

यह भी पढ़ें-  कम उम्र में ही दिल का मरीज बना देंगी खानपान से जुड़ी ये 5 आदतें, कई गुना बढ़ जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।