Move to Jagran APP

Aluminum Foil: सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल, जानें क्या है इसके खतरनाक प्रभाव

खाने को गर्म और ताजा बनाए रखने के लिए लोग अक्सर एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि खाने को ताजा बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एल्युमिनियम फॉयल सेहत के लिए काफी हानिहारक भी साबित हो सकता है।

By Harshita SaxenaEdited By: Published: Mon, 21 Nov 2022 03:15 PM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2022 03:15 PM (IST)
सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ऑफिस या स्कूल जाते समय अक्सर टिफिन पैक करने के लिए घरों में एल्युमिनियम फॉयल इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं आपने यह भी देखा होगा कि जब भी आप बाजार से कुछ भी खाने की चीज खरीदते हैं तो दुकानदार उसे एल्युमिनियम फॉयल में ही पैक करके देते हैं। दरअसल, खाने को लपेटने के लिए एल्युमिनियम का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है, ताकि खाना ज्यादा समय तक गर्म और ताजा रह सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में एल्युमिनियम फॉयल का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाता है एल्युमिनियम फॉयल

लोग अक्सर खाना गर्म बनाए रखने के लिए इस फॉयल पेपर का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए लोग खाना बनते ही इसे गर्म ही फॉयल में पैक कर देते हैं। फॉयल में गर्म खाना पैक करने की वजह से फॉयर पेपर पिघलने लगता है, जिसकी वजह से यह हमारे खाने में मिल जाता है और खाने के जरिए यह एल्युमिनियम हमारे शरीर में प्रवेश कर हमें कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। तो चलिए जानते हैं एल्युमिनियम फॉयल से होने वाले नुकसानों के बारे में-

  • गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक करने या फॉयल में खाना पकाने से डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।
  • एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से आप अलमाइजर का भी शिकार हो सकते हैं। इस बीमारी में लोग चीजें भूलने लगते हैं।
  • एल्युमिनियम फॉयल पेपर में रखा खाना खाने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की समस्या भी बढ़ सकती है।
  • खाने में रोजाना एल्युमिनियम के इस्तेमाल से न सिर्फ हड्डियों का विकास रुक जाता है, बल्कि इससे किडनी की बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है।
  • खाने में एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल हानिकारक सूक्ष्म जीवों को बढ़ावा देता है, जिससे खाने में संक्रामक जीवों का विकास होने लगता है।
  • इतना ही नहीं खाने को पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से शरीर में हानिकारक तत्व एकत्र हो जाते हैं, जिससे अस्थमा, लिवर की समस्या और इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है।

एल्युमिनियम फॉयल की जगह करें इनका इस्तेमाल

खाने को गर्म और ताजा बनाए रखने के लिए आप एल्युमिनियम फॉयल पेपर की जगह एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ खाना गर्म और ताजा रहेगा, बल्कि खाना लीक होने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा आप कांच के कंटेनर का भी उपयोग कर सकते हैं। इन कंटेनर की वजह से खाना गर्म और ठंडा दोनों ही रखने में मदद मिलेगी। साथ ही इसमें खाना सेहत के लिए सुरक्षित भी रहेगा।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.