Move to Jagran APP

Healthy Digestion: पाचन से जुड़ी दिक्कतों से रहना है दूर, तो खानपान में शामिल करें ये 5 मसाले

गैस ब्लोटिंग या कब्ज जैसी समस्याएं अगर आपको भी अकसर ही परेशान करती हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। डाइट में फाइबर रिच फूड्स को शामिल कर और समय पर खाना खाने से काफी हद तक इन समस्याओं को दूर किया जा सकता है। साथ ही कुछ खास तरह के मसाले भी पाचन को दुरुस्त रखने में हेल्पफुल साबित हो सकते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Fri, 28 Jun 2024 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 08:24 AM (IST)
पाचन को दुरुस्त रखने वाले मसाले (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पाचन से जुड़ी किसी भी प्रकार की दिक्कत, फिर चाहे वो ब्लोटिंग हो, बहुत ज्यादा गैस बनती हो या फिर कब्ज। इसका सीधा असर हमारे मूड पर पड़ता है। सुबह जब पेट सही तरीके से साफ नहीं होता, तो पूरा दिन मूड चिड़चिड़ा रहता है और कुछ खाने का भी दिल नहीं करता। पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए पूरी तरह से हमारी खानपान की आदतें जिम्मेदार होती हैं। 

हम क्या खा रहे हैं और किस समय खा रहे हैं इन सभी का हमारे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। हालांकि डाइजेशन से जुड़ी ज्यादातर प्रॉब्लम्स को खानपान की सुधार कर दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि फाइबर रिच फूड्स पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, साथ ही कुछ मसाले भी पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का कारगर इलाज हैं।

पाचन तंत्र को हेल्दी रखने वाले मसाले  

सौंफ

सौंफ में अच्छी- खासी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो शरीर में मौजूद गंदगी दूर करने के साथ बॉडी को नौरिश करता है।भोजन में फाइबर की मात्रा से कब्ज की समस्या नहीं होती। इसे आप सब्जी, दाल, रोटी-पराठे में मिक्स करें या फिर खाने के बाद खाएं, दोनों ही तरीकों से फायदेमंद है। 

हींग 

डिश में हींग का तड़का न सिर्फ खाने का स्वाद, बल्कि उसके फायदे भी बढ़ाता है। हींग का कार्मिनेटिव तत्व गैस की समस्या दूर करने में बेहद असरदार है। साथ ही ये डाइजेेस्टिव एंजाइम्स को भी एक्टिवेट करता है।

अजवाइन

अजवाइन में भी फाइबर की मात्रा मौजूद होती है, जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती। साथ ही इसमें थाइमोल होता है, जो पाचन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर करता है।

ये भी पढ़ेंः- जोड़ों के दर्द कम करने से लेकर इन्फेक्शन से बचाने तक, जानें अजवाइन के अन्य फायदे

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो आंतों की सूजन दूर करने में असरदार है, जिससे पाचन में सुधार होता है।     

जीरा

जीरे की थोड़ी सी ही मात्रा काफी है पाचन से जुड़ी कई तरह की परेशानियां दूर करने में। इससे गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

ये भी पढ़ेंः- आपके किचन में रखे मसाले असली हैं या नकली? ऐसे करें इनकी शुद्धता की पहचान

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.