Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coronavirus JN.1: कोरोना के खिलाफ सुरक्षा कवच है काढ़ा, इसे पीने से मिलेंगे और भी कई फायदे

Coronavirus Immunity Booster कोरोना के नए वैरिएंट ने एक बार फिर लोगों को डराना शुरू कर दिया है। हाल ही में केरल में कोविड-19 के सब वैरिएंट JN.1 का एक मामला सामने आया था। इस संक्रमण से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग काफी जरूरी है। कोरोना को मात देने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं इसके लिए आप सर्दियों में काढ़ा जरूर पिएं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 20 Dec 2023 12:52 PM (IST)
Hero Image
Coronavirus Immunity Booster: काढ़ा पीने के हैं कई फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Coronavirus Immunity Booster: कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 ने एक बार फिर लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। WHO ने इससे बचने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें कहा गया है कि भीड़-भाड़ वाले जगहों पर या प्रदूषित इलाकों में मास्क पहनें और सुरक्षित रहने के लिए दूरी बनाए रखें। संक्रमण से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना काफी जरूरी है। सर्दियों के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में काढ़ा जरूर शामिल करें। इसे पीने से इम्युनिटी बढ़ेगी साथ ही आपको कई ढेरों फायदे मिलेंगे। चलिए बिना देर किए जानते हैं काढ़ा पीने के अनगिनत लाभ।

इम्युनिटी बूस्टर

Covid-19 Variant JN.1 को लेकर लगातार लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। इस समस्या से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना काफी जरूरी है। मजबूत इम्युनिटी के कारण कोरोना के साथ-साथ दूसरी बीमारियों को भी मात दे सकते हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तुलसी का काढ़ा पी सकते हैं, इसे बनाने के लिए दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाचन के लिए लाभकारी

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए अजवाइन काफी गुणकारी माना जाता है। यह कब्ज, एसिडीटी से राहत दिलाने में कारगर है। पाचन को स्वस्थ रखने के लिए आप अजवाइन का काढ़ा पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बढ़ते ब्लड शुगर लेवल से हैं परेशान, तो रोजाना पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

सर्दी-खांसी

सर्दियों में खांसी-जुकाम की समस्या आम है। इन मौसमी बीमारियों से बचने के लिए आप काढ़ा पी सकते हैं। इसके लिए अदरक, दालचीनी, काली मिर्च, नींबू का रस आदि मिलाकर काढ़ा बनाएं और इसे पिएं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

डिटॉक्स

शरीर को टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में भी काढ़ा मददगार है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए नीम और गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए

सर्दियों में लोग अक्सर जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं, इससे राहत पाने के लिए काढ़ा की मदद ले सकते हैं। हल्दी का काढ़ा पीने से व्यक्ती को जोड़ों के दर्द से आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में है आपकी डिलीवरी की डेट, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik