Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cow Milk vs Buffalo Milk: गाय का दूध पीना चाहिए या भैंस का दूध, जानें दोनों में से कौन है ज्यादा हेल्दी

Cow Milk vs Buffalo Milk हम सभी जानते हैं कि दूध पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे हड्डियां स्वस्थ रहती हैं इसके अलावा शरीर को कई फायदे मिलते हैं लेकिन जब गाय और भैंस के दूध दोनों में से किसी एक को चुनने की बारी आती है तो लोग काफी कन्फ्यूज रहते हैं। ऐसे में इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कौन-सा दूध ज्यादा बेहतर है?

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 28 Nov 2023 10:36 AM (IST)
Hero Image
Cow Milk vs Buffalo Milk :सेहत के लिए कौन-सा दूध है ज्यादा बेहतर?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Cow Milk vs Buffalo Milk: पौष्टिक गुणों से भरपूर दूध सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आपने अक्सर घर में बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीना चाहिए। यह कैल्शियम और प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है, लेकिन लोगों में गाय और भैंस के दूध को लेकर हमेशा ये कन्फ्यूजन होता है कि दोनों में से कौन-सा दूध ज्यादा हेल्दी है। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि दोनों दूध में से कौन-सा अधिक फायदेमंद है।

गाय और भैस के दूध में ये हैं अंतर

  • गाय के दूध में फैट्स की मात्रा कम होती है और यह पचने में आसान होता है। जबकि भैंस का दूध मलाईदार और गाढ़ा होता है, इसलिए इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है।
  • गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में पानी की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा भैस के दूध में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, तो वहीं गाय के दूध में विटामिन की मात्रा अधिक होती है। इस दूध का रंग हल्का पीला होता है और सफेद होता है।
  • भैंस के दूध का रंग मलाईदार सफेद होता है ,यह गाय के दूध की तुलना में थोड़ा कम पीला होता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में कम करना चाहते हैं वजन, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये जड़ वाली सब्जियां

दूध पीने के फायदे

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। यह बड़े, बच्चे, बुजुर्ग सभी के लिए फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तमााम पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा दातों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है। दूध पीने से हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

सेहत के लिए कौन है ज्यादा बेहतर?

हालांकि गाय और भैंस के दोनों दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप कौन-साा दूध पीना चाहते हैं। अगर आप अक्सर पाचने से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो आपके लिए गाय का दूध बेहतर हो सकता है। अच्छी सेहत के लिए आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में दूध पिएं।

अगर आप रात को चैन की नींद सोना चाहते हैं, तो रोजाना सोने से पहले एक गिलास भैंस का दूध पी सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। अक्सर लोग दही, खीर, खोया, मलाई, कुल्फी और घी बनाने के लिए भैंस के दूध का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें: शरीर में जिंक की कमी हो सकती है खतरनाक, डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Picture Courtesy: Freepik